नासा के अनुसार, 70 प्रतिशत से अधिक अंतरिक्ष यात्री इन परिवर्तनों का अनुभव करते हैं, जो स्पेसफ्लाइट एसोसिएटेड न्यूरो-ओकुलर सिंड्रोम नामक सिंड्रोम का एक घटक है।

SANS कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है, जिसमें गंभीर दृष्टि हानि से लेकर चश्मे की आवश्यकता तक शामिल है।

मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमताओं को आगे बढ़ाने के अलावा, पोलारिस कार्यक्रम महत्वपूर्ण सांसारिक मुद्दों के लिए धन और जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है।

के निदेशक डॉ. मैट लियोन के अनुसार, मस्तिष्कमेरु द्रव (सीएसएफ) जैसे शारीरिक तरल पदार्थों में परिवर्तन के परिणामस्वरूप, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क में संरचनात्मक परिवर्तन हो सकते हैं, अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में अपने पहले दिन से ही अपनी दृष्टि में बदलाव का सामना करना पड़ सकता है। टेलीहेल्थ के लिए एमसीजी केंद्र।

जबकि सीएसएफ अंतरिक्ष में ऊपर की ओर तैरता है और ऑप्टिक तंत्रिका और रेटिना पर दबाव डालता है, पृथ्वी पर गुरुत्वाकर्षण इसे ऑप्टिक तंत्रिका आवरण से हटाने में सहायता करता है।

पोर्टेबल हैंडहेल्ड अल्ट्रासाउंड स्कैनर का उपयोग करके, ल्योन की टीम उन अंतरिक्ष यात्रियों की पहचान करने की उम्मीद करती है जो SANS के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील हैं और इन परिवर्तनों के अंतर्निहित तंत्र को समझेंगे।

उच्च कपाल दबाव और हल्के दर्दनाक मस्तिष्क चोटों (टीबीआई) के प्रभावों का पता लगाने के लिए पहली बार विकसित की गई एक तकनीक, एमसीजी ने ऑप्टिक तंत्रिका आवरण में दबाव और द्रव परिवर्तन से होने वाले नुकसान की कल्पना करने के लिए पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड का उपयोग करने के विचार को ट्रेडमार्क किया है।

$350,000 एनआईएच फंडिंग ने शोधकर्ताओं को 3-डी अल्ट्रासाउंड डिवाइस बनाने के लिए यूआरएसयूएस मेडिकल डिज़ाइन एलएलसी के साथ काम करने में सक्षम बनाया।

वर्तमान में, ऑप्टिक तंत्रिका आवरण क्षति या अक्षमता की जांच के लिए अंतरिक्ष यात्रियों की इस तकनीक से जांच की जा रही है, जिसके बारे में ल्योन का मानना ​​है कि इससे उन्हें SANS होने का खतरा हो सकता है।

पोलारिस डॉन के चालक दल को अनुसंधान दल द्वारा कक्षा में रहते हुए वास्तविक समय में द्रव और दबाव का आकलन करने के लिए इन अल्ट्रासोनिक उपकरणों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

यह निर्धारित करना कि क्या दृष्टि में परिवर्तन दबाव, तरल पदार्थ की मात्रा या दोनों के कारण है, जवाबी उपायों के विकास में सहायता करेगा।

निचले शरीर के नकारात्मक दबाव उपकरण का उपयोग करना, जो शारीरिक तरल पदार्थ को नीचे की ओर खींचता है, अंतरिक्ष उड़ानों के दौरान SANS के खतरे को कम करने का एक तरीका हो सकता है।