सिरोसिस तब होता है जब लीवर लंबे समय तक क्षतिग्रस्त रहता है और उसकी जगह निशान ऊतक ले लेते हैं। जख्म लीवर को ठीक से काम करने से रोकता है, और अंततः लीवर की विफलता का कारण बन सकता है

चीन में हुआज़होंग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में एनएएफएलडी रोगियों में स्वस्थ नींद के पैटर्न और सिरोसिस के कम जोखिम के बीच संबंध दिखाया गया है।

112,196 एनएएफएलडी रोगियों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि खराब नींद पैटर्न सिरोसिस के बढ़ने के जोखिम से जुड़ा था।

जर्नल हेपेटोलॉजी इंटरनेशनल के अनुसार, कम या उच्च आनुवंशिक जोखिम की परवाह किए बिना, प्रतिभागियों में अच्छी नींद के लाभ देखे गए।

लिवरडॉक के नाम से मशहूर डॉ. एबी फिलिप्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

“आप अपनी आनुवंशिक प्रोफ़ाइल नहीं बदल सकते हैं और न ही हर कोई अपनी आनुवंशिक प्रोफ़ाइल की जाँच कर सकता है। लेकिन जो किया जा सकता है वह यह है कि हर रात अच्छी नींद लें,'' उन्होंने सलाह दी।

मानव शरीर को प्रति रात 7-8 घंटे की अधिकतम नींद की आवश्यकता होती है।

फिलिप्स ने कहा, "रात की अच्छी नींद (कम से कम 7-8 घंटे) लेने से लीवर के स्वास्थ्य पर अनगिनत फायदे होते हैं और यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं।"

खराब नींद को भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है और इससे याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने में समस्या हो सकती है। इससे सिरदर्द, चिंता और तनाव का खतरा भी बढ़ सकता है।

स्लीप जर्नल में प्रकाशित एक अन्य हालिया अध्ययन से पता चलता है कि देर तक सोने से जल्दी शुरू होने वाले टाइप 2 मधुमेह का खतरा भी बढ़ सकता है।

अध्ययन में पाया गया कि जो लोग आधी रात के बाद बिस्तर पर जाते हैं उनमें शुरुआती मधुमेह 40 विकसित होने का खतरा 1.46 गुना बढ़ जाता है।

अध्ययन से पता चला, "सोते समय हर एक घंटे बाद शुरुआती मधुमेह का खतरा 52 प्रतिशत बढ़ जाता है।"