अगरतला (त्रिपुरा) [भारत], त्रिपुरा में अनानास किसानों ने रिकॉर्ड तोड़ 30 मीट्रिक टन (एमटी) अनानास का उत्पादन कर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

त्रिपुरा राज्य जैविक खेती विकास एजेंसी (टीएसओएफडीए) के सहयोग से शील बायोटेक टीम के नेतृत्व में यह ऐतिहासिक विकास, क्षेत्र के कृषि क्षेत्र के लिए एक बड़ा कदम है।

यह महत्वपूर्ण पहल एमओवीसीडी-एनईआर चरण III के तत्वावधान में धलाई जिले में स्थित थालाईथर ऑर्गेनिक प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के साथ साझेदारी में की गई थी।

अनानास को सावधानीपूर्वक पैक किया गया और प्रशीतित वाहनों में ले जाया गया, बेंगलुरु की यात्रा पर निकल पड़े। विशेष रूप से, यह ऑपरेशन एक नियमित कार्यक्रम की शुरुआत का प्रतीक है, जिसमें दो प्रशीतित ट्रक हर हफ्ते यात्रा करने के लिए तैयार होते हैं, जिससे बाजार में उपज का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित होता है।

टीएसओएफडीए के एक प्रवक्ता ने कहा, "यह इस साल अब तक अनानास की सबसे बड़ी खेप है, जो हमारे अनानास कृषक समुदाय के लचीलेपन और समर्पण को रेखांकित करता है।"

इस पहल ने किसानों के बीच आशावाद की एक नई भावना पैदा की है, जो इस तरह के शिपमेंट को अपनी आजीविका बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखते हैं।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ऐसे रणनीतिक उपाय किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के दृष्टिकोण को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। शील बायोटेक टीम और टीएसओएफडीए के ठोस प्रयास न केवल कृषि समृद्धि के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं बल्कि क्षेत्र के जैविक कृषि क्षेत्र में सतत विकास का मार्ग भी प्रशस्त करते हैं।