कोटा (राजस्थान), लोकसभा चुनावों के लिए चुनावी जागरूकता और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए राजस्थान के बूंदी जिले में अधिकारियों द्वारा अपनाए गए नवीन तरीकों में गैस सिलेंडर और पेपर कप पर वोट डालने के संदेश वाले स्टिकर शामिल हैं।

इस जिले में कोटा संसदीय क्षेत्र और भीलवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा शामिल है, दोनों पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा।

बूंदी जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा ने सोमवार को बताया कि मतदाता जागरूकता पर संदेश देने वाले लगभग 1 लाख पेपर कप चाय स्टाल विक्रेताओं को मुफ्त में वितरित किए जा रहे हैं क्योंकि यह इन दुकानों पर लोगों के लिए बातचीत का विषय बन सकता है।

अधिकारी ने कहा, पेपर कप और एलपीजी सिलेंडरों पर संदेशों के अलावा, बंड प्रशासन ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (एसवीईईपी) के तहत जागरूकता बढ़ाने के लिए कई अन्य उपाय अपनाए हैं।

उन्होंने कहा कि अधिकारी जागरूकता रैलियां, सार्वजनिक बैठकें आयोजित कर रहे हैं जहां लोगों को वोट देने के लिए शपथ लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

जिले के कई स्थानों पर कलाकारों द्वारा मतदाता जागरूकता नारे लिखी रंग-बिरंगी रंगोलियां भी बनाई गई हैं।

इसके अलावा, स्वीप टीमें भी सार्वजनिक स्थानों और बाजारों का दौरा कर रही हैं, लोगों से वोट डालने के अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करने का आग्रह कर रही हैं।

डीसी गोदारा ने कहा कि बूंदी में पिछले संसदीय चुनाव में 66 प्रतिशत मतदान और राज्य विधानसभा चुनाव में 77.6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ मतदान प्रतिशत में काफी अंतर दर्ज किया गया था।

गोदारा ने कहा कि इस बार समान मतदान प्रतिशत हासिल करने का लक्ष्य रखते हुए, जिले में प्रत्येक मतदाता के घर तक पहुंचने, उन्हें वोट डालने के लिए आग्रह करने और मतदान के लिए घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए गहन उपाय और गतिविधियां की जा रही हैं।

इस बीच, जिला स्वीप आइकन सुनील जांगिड़, जो एक कलाकार हैं, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर एक विशेष कार्टून श्रृंखला के माध्यम से 'मतदान के अधिकार' के लिए जागरूकता फैला रहे हैं।

जांगिड़ ने कहा, इन कार्टून श्रृंखला का उद्देश्य लोगों को लोकतंत्र के त्योहार को उसी तरह मनाने के लिए प्रोत्साहित करना है जैसे वे ईद और नव वर्ष मनाते हैं।