नई दिल्ली, उत्तर रेलवे ने अमृत भारत योजना के तहत नवीनीकरण के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को बंद करने की मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया है।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया, "नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को बंद करने की खबर के संबंध में, मैंने स्पष्ट किया है कि स्टेशन पर ट्रेन परिचालन बंद करने की तत्काल कोई योजना नहीं है।"

कुमार के अनुसार, कई समाचार वेबसाइटों ने प्रकाशित किया कि रेलवे नई दिल्ली स्टेशन से सभी ट्रेनों का संचालन बंद कर देगा और इसे राष्ट्रीय राजधानी के अन्य स्टेशनों पर स्थानांतरित कर देगा।

कुमार ने कहा, "ऐसी खबरें भ्रामक हैं और आम लोगों के बीच अनावश्यक भ्रम पैदा करती हैं।"

रेल मंत्रालय ने इस संबंध में एक स्पष्टीकरण भी जारी किया है जिसमें कहा गया है कि मीडिया के कुछ वर्गों ने रिपोर्ट दी है कि पुनर्विकास कार्य के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन इस साल के अंत तक बंद कर दिया जाएगा। यह घोषणा करना है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन कभी बंद नहीं किया जाएगा।''

“यह ध्यान दिया जा सकता है कि जब किसी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास होता है, तो आवश्यकता के अनुसार कुछ ट्रेनों को डायवर्ट/विनियमित किया जाता है। ट्रेनों के ऐसे परिवर्तन/विनियमों के बारे में जानकारी पहले ही सूचित कर दी जाती है,'' यह कहा।

मंत्रालय ने 2023 में अमृत भारत स्टेशन योजना (एबीएसएस) शुरू की और अब तक देश भर के विभिन्न रेलवे जोनों और डिवीजनों में कुल 7,000 में से 1,321 स्टेशनों की पहचान पुनर्विकास के लिए की गई है। इनमें नई दिल्ली स्टेशन भी शामिल है।

हालाँकि इनमें से कई स्टेशन विकास के विभिन्न चरणों में हैं, लेकिन कुछ स्टेशनों पर काम अभी भी शुरू नहीं हुआ है।

इस योजना का उद्देश्य पिछले कुछ वर्षों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यात्री सुविधाओं में सुधार करना है।

“चूंकि कई स्थानों पर पुनर्विकास कार्य चल रहा है, इसलिए ऐसी अटकलें हैं कि पुनर्विकास के लिए नई दिल्ली स्टेशन को बंद कर दिया जाएगा जो कि गलत है, फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है। इसका पुनर्विकास होना है, लेकिन यह इस तरह से होगा कि आम लोगों को किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा,'' एक रेलवे अधिकारी ने कहा।