नई दिल्ली, दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने लोगों को धोखा देने के लिए राजस्थान पुलिस की वेबसाइट को हैक करने में कथित संलिप्तता के लिए 38 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के मूल निवासी सौरभ साहू को गुरुवार को दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर से गिरफ्तार किया गया।

बताया गया कि राजस्थान पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी पर 50,000 रुपये का इनाम घोषित किया था।

पुलिस उपायुक्त (अपराध) अमित गोयल ने कहा कि साहू ने सोहेब शरीफ खान नाम के एक व्यक्ति को हैक करने के बाद ई-मेल भेजकर कथित तौर पर धोखाधड़ी की थी।

राजथान पुलिस की वेबसाइट.

खान ने पुलिस को बताया था कि ईमेल मिलने के बाद बैंक ने उसका खाता फ्रीज कर दिया था। बाद में, उनसे अपने बैंक खाते को डीफ़्रीज़ करने के लिए पैसे देने को कहा गया।

6 मार्च को राजस्थान पुलिस की अपराध शाखा में भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

उन्होंने कथित तौर पर हैकिंग और धोखाधड़ी के मामले में युवाओं के एक समूह को गिरफ्तार किया लेकिन कथित मास्टरमाइंड साहू फरार था।

साहू, जिन्होंने 10वीं कक्षा से आगे की पढ़ाई नहीं की, उनका पालतू जानवरों की देखभाल का व्यवसाय भी था। गोयल ने कहा, 2013 से 2015 तक, उन्होंने दिल्ली के पीतमपुरा में एक निजी कंपनी में काम किया, जहां उन्होंने कंप्यूटर प्रशिक्षण लिया।

इसके बाद, कंपनी के कुछ परिचितों ने सीडीआर (कॉल डेटा रिकॉर्ड) प्राप्त करने में रुचि व्यक्त की, जिससे वह अवैध गतिविधि में शामिल हो गया, उन्होंने कहा।

बाद में, उन्होंने कुछ जासूसी एजेंसियों के साथ सांठगांठ विकसित की, जिससे उन्हें कथित तौर पर वेबसाइटों को हैक करके सीडीआर और बैंक खातों को फ्रीज करने वाली अन्य व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने में मदद मिली, जिसके लिए उन्होंने ग्राहकों से 15,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक की कीमत वसूल की, उन्होंने कहा।

गोयल ने आगे कहा कि साहू को पहले इन अवैध गतिविधियों और अभिनेताओं और राजनेताओं सहित हाई प्रोफाइल लोगों की सीडीआर तक पहुंच के लिए मुंबई, ठाणे, दिल्ली और हैदराबाद में गिरफ्तार किया गया था।