उनकी कोचिंग के तहत, भारत उसी वर्ष एशिया कप जीतने के अलावा, 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप और 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में उपविजेता भी रहा।

भारत के पूर्व कप्तान द्रविड़, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 24,177 रन बनाए, एनसीए क्रिकेट के प्रमुख भी रहे और यहां तक ​​कि मुख्य कोच के रूप में 2018 अंडर19 विश्व कप भी जीता।

"यह उचित होगा यदि भारत सरकार उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करे, क्योंकि वह वास्तव में यही हैं। देश के महान खिलाड़ी और कप्तान, जिन्होंने वेस्ट इंडीज में प्रसिद्ध विदेशी श्रृंखला जीती, जब वहां जीत का वास्तव में कुछ मतलब होता है और जीत भी होती है इंग्लैंड में टेस्ट मैच श्रृंखला जीतने वाले केवल तीन भारतीय कप्तानों में से एक होने के नाते, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष और फिर वरिष्ठ टीम के कोच के रूप में अपनी पिछली भूमिका में एक अद्भुत प्रतिभा संवारने वाले थे।

"वर्ष की शुरुआत में, कुछ नेताओं को भारत रत्न दिया गया था, जिन्होंने समाज के लिए उल्लेखनीय सेवा की थी। यहां तक ​​कि उनके सबसे उत्साही समर्थक भी इस बात से सहमत होंगे कि उनका जो प्रभाव था, वह ज्यादातर उनकी पार्टी और देश के उस हिस्से तक ही सीमित था, जहां वे आए थे। से।

"द्रविड़ की उपलब्धियों ने सभी दलों और जाति, पंथ, समुदायों के पार खुशी जताई है और पूरे देश में अनकही खुशी लाई है। निश्चित रूप से, यह देश द्वारा दी जाने वाली सर्वोच्च प्रशंसा का हकदार है। आइए, सभी लोग, कृपया सरकार से पूछने में मेरे साथ शामिल हों भारत के महानतम सपूतों में से एक, राहुल शरद द्रविड़ को सम्मानित करना बहुत अच्छा लगता है, है ना?" गावस्कर ने रविवार को मिड-डे के लिए अपने कॉलम में लिखा।

उन्होंने अपने खेल के दिनों में द्रविड़ के निस्वार्थ रवैये की भी सराहना की, जो भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में उनके समय में भी जारी रहा। "जब वह खेल रहे थे, द्रविड़ ने वह सब कुछ किया जो उनसे कहा गया था। जब दिन के खेल के अंतिम क्षणों में कोई भारतीय विकेट गिरता था, तो वह बल्लेबाजी करने के लिए बाहर आते थे।

"उसके लिए रात्रि प्रहरी नहीं, इसका सीधा सा कारण यह है कि यदि वह, एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में, दिन के आखिरी कुछ मिनट नहीं खेल सका, तो कोई निचले क्रम के बल्लेबाज से ऐसा करने की उम्मीद कैसे कर सकता है? जब उनसे पूछा गया विकेट बचाए रखें, वह ऐसा इसलिए करेंगे क्योंकि इससे टीम के थिंक-टैंक को पिच और विपक्ष के अनुसार एक अतिरिक्त बल्लेबाज या गेंदबाज चुनने में मदद मिलेगी।

"यह टीम-उन्मुख रवैया है जो उन्होंने टीम में विकसित किया है और अगर यह जारी रहा, तो भारतीय टीम कई और ट्रॉफियां और श्रृंखलाएं जीतेगी। उनकी शांति का असर टीम पर भी पड़ा होगा, जैसा कि उन्होंने जिस तरह से रखा, उससे देखा जा सकता है।" गावस्कर ने निष्कर्ष निकाला, "पाकिस्तान के खिलाफ करीबी गेम और फाइनल में जब दक्षिण अफ्रीका ऐसा लग रहा था कि वे खेल से भाग रहे हैं, तो वह क्रिकेट के दीवाने देश की कृतज्ञता के साथ उच्च स्तर पर चले गए।"