फायर रेस्क्यू विक्टोरिया (एफआरवी) ने एक बयान में पुष्टि की कि बुधवार को डेरिमुट में एक महत्वपूर्ण रासायनिक विस्फोट के कारण भीषण आग लगने के बाद 20 अग्निशामक और पांच उपकरण अभी भी घटनास्थल पर काम कर रहे हैं।

"घटना नियंत्रण में है, लेकिन संरचनात्मक अखंडता और साइट संदूषण संबंधी चिंताओं के कारण दुर्गम क्षेत्रों में अभी भी हॉटस्पॉट बने हुए हैं। अगले 24 घंटों में, एफआरवी दल हॉटस्पॉट को दबाना जारी रखेंगे और उन स्थानों से गर्मी को बाहर निकालेंगे जो अभी भी जल रहे हैं।" अधिकारी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एफआरवी जांचकर्ता घटना की जांच के लिए वर्कसेफ और विक्टोरिया पुलिस के साथ काम कर रहे हैं, जबकि अग्निशमन प्राधिकरण के अनुसार, फिलहाल कोई संकेत नहीं है कि आग संदिग्ध थी।

एफआरवी के डिप्टी कमिश्नर जोश फिशर ने कहा कि अधिकारी हफ्तों नहीं तो कई दिनों तक घटनास्थल पर रहेंगे।

फिशर ने कहा, "यह एक जटिल और खतरनाक वातावरण है, इस घटना से बहुत सारे खतरे जुड़े हुए हैं इसलिए हम अत्यधिक सावधानी और सावधानी बरत रहे हैं क्योंकि हम घटना के समय से लेकर भविष्य में अपने अग्निशामकों के लिए उन जोखिमों का प्रबंधन करते हैं।" .

घटना बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 11:20 बजे सामने आई। आपातकालीन सेवाएं डेरिमुट में स्वान ड्राइव पर एक फैक्ट्री में पहुंचीं, जिसमें केरोसिन, ईंधन, मिथाइलेटेड स्पिरिट और इथेनॉल सहित कई प्रकार के रसायन थे।

एक बड़े विस्फोट के बाद, साइट पर आग की लपटें उठने लगीं और डेरिमुट के पार पूर्व की ओर जहरीला धुंआ फैलने लगा।

शुक्रवार तक, पर्यावरण संरक्षण प्राधिकरण (ईपीए) विक्टोरिया ने अद्यतन किया कि जलमार्गों को और अधिक पर्यावरणीय क्षति को रोकना एक प्रमुख फोकस बना हुआ है, क्योंकि अधिक दूषित अग्नि जल को क्षेत्र से दूर पंप किया जा रहा है और निपटान के लिए ले जाया जा रहा है।

पर्यावरण नियामक ने कहा, "वहां के पानी के संपर्क से बचने की ईपीए की सलाह इस स्तर पर बनी हुई है।" साथ ही उन्होंने जनता को आश्वस्त किया कि धुएं से अब कोई खतरा नहीं है।

स्थानीय मीडिया ने खुलासा किया कि औद्योगिक सुविधा रासायनिक मिश्रण निर्माता एसीबी ग्रुप द्वारा संचालित की जाती थी, जहां पिछले साल एक रासायनिक विस्फोट में एक कर्मचारी की मौत हो गई थी।