नई दिल्ली, क्या आईपीएल नीलामी आपके दिमाग में आती है? आप पूछते हैं, और फोन के दूसरे छोर पर, सौरभ नेत्रवलकर तेज आवाज में जोरदार "नहीं" कहने से पहले हंसते हैं।

नेत्रावलकर ने गुरुवार को टी20 विश्व कप में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान पर नवागंतुक यूएसए की शानदार जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

"यह सिर्फ एक मैच है और हमने अच्छा प्रदर्शन किया है। ध्यान अगले गेम पर होना चाहिए और स्पष्ट रूप से कहें तो, संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिकेट टीम में हम सभी अपनी उपलब्धियों के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश कर रहे हैं।

भारत के पूर्व अंडर-19 बाएं हाथ के तेज गेंदबाज, जिन्होंने अंतर पैदा किया, उन्होंने कहा, "यह अभी तक समझ में नहीं आया है और आप जिन चीजों के बारे में बात कर रहे हैं, अगर यह स्वाभाविक रूप से होता है, तो यह होगा। हम अभी भी जो हुआ उसे पचाने की कोशिश कर रहे हैं।" पाकिस्तान के खिलाफ शानदार सुपर ओवर, शुक्रवार को एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में बताया।

प्रतिष्ठित कॉर्नेल विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र और ओरेकल में एक वरिष्ठ तकनीकी विशेषज्ञ (कोडर), नेत्रावलकर ने अकादमिक और क्रिकेट में आत्मविश्वास के साथ काम किया।

"मैंने कभी दबाव महसूस नहीं किया। जब आप किसी चीज से प्यार करते हैं, तो वह आपके लिए कभी काम नहीं होती। इसलिए जब मैं मैदान पर होता हूं, तो मुझे गेंदबाजी करना और बल्लेबाज से बेहतर सोचने की कोशिश करना पसंद है। जब मैं कोडिंग करता हूं, तो मुझे अच्छा लगता है ऐसा करना और इसलिए यह कभी काम जैसा नहीं लगता,'' बाएं हाथ का तेज गेंदबाज, जो अचानक शहर में चर्चा का विषय बन गया है, इसे अधिक स्पष्टता से नहीं रख सकता था।

"दरअसल, हमने अभी-अभी डलास से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरी है। मैं ईमानदारी से कहूं तो यह काफी जबरदस्त रहा। काश मैं व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक व्यक्ति को उनके प्यारे संदेशों के लिए धन्यवाद दे पाता। मैं खुद को धन्य महसूस करता हूं," कोई भी उनके शब्दों में कृतज्ञता महसूस कर सकता है। आवाज़।

तो सुपर ओवर के लिए क्या रणनीति थी और उन्हें कब पता चला कि वह गेंदबाजी करेंगे?

"यह पहले से तय नहीं था और नियम 20 ओवर के बाद ही कप्तान (मोनांक पटेल) और कोच (स्टुअर्ट लॉ) ने मुझे इसके बारे में बताया। मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए मैं उनका आभारी हूं।"

इसके बाद उन्होंने अमेरिकी रणनीति के बारे में जानकारी दी।

"योजना सरल थी कि मैं दाएं हाथ के बल्लेबाजों को वाइड यॉर्कर फेंकने की कोशिश करूंगा और इसे उसकी सीमा से बाहर रखने की कोशिश करूंगा क्योंकि उस तरफ की सीमा बड़ी थी। पहली गेंद पर बल्लेबाज शिफ्ट हो गया और वाइड नहीं मिला और दूसरी गेंद , वह जड़वत रहा और जुड़ा रहा, और फिर, मुझे कुछ वाइड मिलीं, क्योंकि मैं वाइड लाइनों के लिए प्रयास कर रहा था।

"लेकिन मुझे कहना होगा कि 18 रनों से मदद मिली और हरमीत (सिंह) और आरोन (जोन्स) ने जो अतिरिक्त रन बनाए, उससे मदद मिली। मूल रूप से, यदि आप 20 के आसपास बचाव कर रहे हैं, तो आपको केवल तीन अच्छी गेंदों की आवश्यकता है, और काम पूरा हो गया है यह मेरे द्वारा खेले गए सर्वश्रेष्ठ मैचों में से एक है।"

हालाँकि, नेत्रावलकर यह भी तथ्यात्मक रूप से कहेंगे कि हालांकि अमेरिका में क्रिकेट को पेशे के रूप में अपनाने के इच्छुक लोगों के लिए चीजें अच्छी हो रही हैं, लेकिन उनके लिए, ओरेकल में उनकी दैनिक नौकरी अभी भी उनकी "रोटी और मक्खन" का प्राथमिक स्रोत है।

"सबसे अच्छी बात यह है कि ओरेकल में मुझे बहुत सहायक बॉस मिले हैं और जब मैं दौरे पर होता हूं, संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए खेलता हूं तो मुझे दूर से काम करने की अनुमति मिलती है।

"इसलिए मैच के दिनों में, मुझे काम से छूट दी जाती है, लेकिन फिर निर्धारित परियोजना बैठकें होती हैं, जिसमें मेरी उपस्थिति जरूरी होती है और फिर मैं उसी के अनुसार अपना अभ्यास कार्यक्रम तय करता हूं। मैं अमेरिकी क्रिकेट बोर्ड को भी धन्यवाद दूंगा क्योंकि अगर मेरी बैठकें निर्धारित होती हैं तो वे भी लचीले होते हैं। "

उनकी एक दिलचस्प कहानी है.

"मैं आपको बता सकता हूं कि जब मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानीय मैच या क्लब गेम खेलता हूं, तो मैं अक्सर लंच ब्रेक पर मीटिंग के लिए लॉग इन करता हूं और लोग बहुत मददगार होते हैं।

उन्होंने कहा, "ओरेकल में, अब तक वे सभी जानते हैं कि मैं क्रिकेट खेलता हूं और हर कोई समर्थन करके खुश है। मैं ओरेकल टेक्स्ट टीम में काम करता हूं और मैं मुख्य रूप से एक कोडर हूं, जो एसक्यूएल और सी (प्रोग्रामिंग भाषाओं) पर काम करता है।"

संयुक्त राज्य अमेरिका में पूर्णकालिक क्रिकेट करियर की क्या संभावनाएं हैं?

"ठीक है, यदि आपके पास मेजर लीग अनुबंध हैं, तो वे अच्छे हैं और आप पूर्णकालिक क्रिकेट करियर बना सकते हैं।

"माइनर लीग क्रिकेट में भी तेजी देखी जा रही है, लेकिन दूसरा रास्ता कुछ सप्ताहांत 'पॉप-अप' टूर्नामेंट हैं, जो मूल रूप से ह्यूस्टन, फ्लोरिडा में शुक्रवार से रविवार तक खेले जाते हैं, जहां आप वास्तव में अच्छी कमाई कर सकते हैं।"

12 जून को नेत्रावलकर का सामना भारतीय टीम से होगा और वह इसे लेकर काफी भावुक हैं।

"मैं उन सभी को जानता हूं और सूर्या (यादव) और मैंने मुंबई अंडर 15, अंडर 17, अंडर 19 के लिए एक साथ खेला है। यह देखना बहुत अच्छा है कि उसने क्या हासिल किया है और उनके साथ मिलना अच्छा होगा। खेलना भारत के खिलाफ वास्तव में भावनात्मक होगा।”