चंडीगढ़, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को राज्य के किसानों से पंजाब के हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए अपने खेतों में कम से कम चार पौधे लगाने का आग्रह किया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि उन्होंने वनीकरण अभियान की समीक्षा के लिए एक बैठक के दौरान यह अपील की। मान ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य के वन क्षेत्र को बढ़ाना समय की जरूरत है।

मान ने कहा, सरकार ने राज्य में लगभग 3 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए आने वाले दिनों में एक बड़ा अभियान शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसान इस अभियान को जन आंदोलन में बदलने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। चूंकि किसानों ने देश को खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया है, इसलिए वे हरित आवरण को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं।

प्रत्येक किसान को अपने खेत में ट्यूबवेल के आसपास कम से कम चार पौधे लगाने चाहिए। मान ने कहा, राज्य भर में 14.01 लाख ट्यूबवेलों के साथ, अगर हर किसान ऐसा करता है, तो वन क्षेत्र में काफी वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा, यह बेहद गर्व और संतुष्टि की बात है कि राज्य सरकार पहले ही 3.95 लाख ट्यूबवेलों को इस योजना के तहत कवर कर चुकी है।

उन्होंने कहा कि पिछले साल 1.2 करोड़ पौधे लगाए गए थे, इस साल लक्ष्य 3 करोड़ है।

उन्होंने उपायुक्तों से अपने जिलों में खाली सरकारी भूमि की पहचान करने को भी कहा जहां वृक्षारोपण अभियान चलाया जा सके।