पीएम मोदी ने सभी से राजनीति से परे देखने और क्षेत्र में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने स्थिति को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों को चेतावनी देते हुए कहा, "जो लोग आग में घी डाल रहे हैं, मैं उन्हें चेतावनी देता हूं कि मणिपुर जल्द ही उन्हें खारिज कर देगा।"

पीएम मोदी ने पिछले कुछ महीनों में क्षेत्र में हिंसक घटनाओं में कमी पर भी प्रकाश डाला।

"हम मणिपुर में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। 11,000 से अधिक एफआईआर दर्ज की गई हैं, और 500 से अधिक लोगों को मणिपुर में गिरफ्तार किया गया है, जो एक बहुत छोटा राज्य है। अब, हिंसा की घटनाएं कम हो रही हैं। यह इसका मतलब है कि शांति संभव है," उन्होंने कहा।

उन्होंने बताया कि मणिपुर में स्कूल, कॉलेज और कार्यालय देश के किसी भी अन्य राज्य की तरह ही संचालित हो रहे हैं और सभी परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की गईं।

प्रधान मंत्री ने कहा, "केंद्र और राज्य दोनों सरकारें धैर्य और शांति के साथ क्षेत्रीय मुद्दों को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर का दौरा किया और कई हफ्तों तक वहां रहे और संबंधित हितधारकों के साथ बातचीत की।" स्थिति का आकलन करने और समाधान करने के लिए अधिकारियों ने राज्य का दौरा भी किया।

राज्य के इतिहास पर विचार करते हुए उन्होंने कहा कि मणिपुर का कुछ वर्गों के बीच वैमनस्य और शत्रुता का इतिहास रहा है और उन्होंने 1993 की एक घटना का भी हवाला दिया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को यह याद रखना चाहिए कि उनके कार्यकाल के दौरान राज्य में दस बार राष्ट्रपति शासन लगाया गया था और 1993 में हुई हिंसा की घटना को भी याद करना चाहिए जो लगभग पांच वर्षों तक चली थी।

पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग पूर्वोत्तर राज्यों की स्थिति पर सवाल उठा रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि भाजपा ने इस क्षेत्र को विकास का एक शक्तिशाली इंजन बनाने के लिए काम किया है।

उन्होंने कहा कि उत्तर-पूर्व में शांति बनाए रखने के लिए कई प्रयास किए गए हैं, जिनके "आशाजनक" परिणाम मिले हैं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद से राज्यों के बीच अंतर-सीमा दरारों ने ऐतिहासिक रूप से संघर्षों को जन्म दिया है, लेकिन वर्तमान सरकार राज्यों के बीच समझौतों के लिए काम करके इन दरारों को समाप्त करने के लिए काम कर रही है, और महत्वपूर्ण सफलता हासिल कर रही है।