नई दिल्ली, रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया कि डेफएक्सपो के 2020 संस्करण में डीआरडीओ द्वारा स्थापित चिनूक हेलिकॉप्टर का एक मॉडल गायब हो गया था।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कभी भी लखनऊ में कोई हेलीकॉप्टर मॉडल स्थापित नहीं किया।

उन्होंने एक संक्षिप्त बयान में कहा, "डेफएक्सपो 2020 के दौरान लखनऊ में डीआरडीओ द्वारा स्थापित चिनूक हेलीकॉप्टर मॉडल के लापता होने की प्रसारित खबर भ्रामक है।"

बाबू ने कहा, "चिनूक बोइंग द्वारा बनाया गया है और डीआरडीओ ने कभी भी लखनऊ में कोई हेलीकॉप्टर मॉडल स्थापित नहीं किया है। डेफएक्सपो2020 एक घटना-मुक्त प्रदर्शनी थी और इसके आयोजन के दौरान कोई भी उत्पाद या मॉडल गायब नहीं हुआ।"

डीआरडीओ ने भी रिपोर्टों को "भ्रामक" बताया।

'एक्स' पर कहा गया, "ऐसी खबरें चल रही हैं कि डीआरडीओ ने डेफएक्सपो 2020 के दौरान लखनऊ में चिनूक हेलीकॉप्टर मॉडल स्थापित किया था और मॉडल अब गायब है।"

इसमें कहा गया, ''यह जानकारी भ्रामक है क्योंकि डीआरडीओ ने कभी भी लखनऊ में कोई हेलीकॉप्टर मोड स्थापित नहीं किया है।''

अधिकारियों ने कहा कि लखनऊ में वृन्दावन योजना क्षेत्र के सेक्टर 20 में एक हेलीकॉप्टर का मॉडल जीर्ण-शीर्ण हालत में था और इसे सुरक्षा कर्मियों की सिफारिश के बाद हटा दिया गया था क्योंकि एक कार्यक्रम के लिए शहर में प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए एक हेलीपैड का निर्माण किया जाना था। जी20 को.