नई दिल्ली, द्विपक्षीय स्वास्थ्य सहयोग को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, भारत और जापान जिनेवा में 77वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) से इतर एक बैठक के दौरान अपने सहयोगात्मक प्रयासों को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं, अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने 2018 में हस्ताक्षरित सहयोग ज्ञापन को आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

फोकस के प्रमुख क्षेत्रों में डिजिटल स्वास्थ्य, स्वास्थ्य देखभाल में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग, बुजुर्गों की देखभाल और गैर-संचारी रोगों से निपटने जैसे नए क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार शामिल है।

अधिकारियों ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए तकनीकी प्रगति का लाभ उठाना और बढ़ती उम्र की आबादी और जीवनशैली से संबंधित बीमारियों से उत्पन्न बढ़ती चुनौतियों का समाधान करना है।

उन्होंने आगामी संयुक्त कार्य समूह की बैठक के महत्व पर प्रकाश डाला जो सहयोगी परियोजनाओं की विस्तृत योजना और कार्यान्वयन की सुविधा प्रदान करेगी।

इसके अतिरिक्त, दोनों देश भारतीय नर्सिंग पेशेवरों को जापानी भाषा में प्रशिक्षण देने पर केंद्रित अपने चल रहे कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम जापान में रोजगार के अवसरों के लिए नर्सों को तैयार करने, देश के स्वास्थ्य सेवा कार्यबल की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ भारतीय पेशेवरों के लिए मूल्यवान कैरियर की संभावनाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।