नई दिल्ली, निराशाजनक डोपिंग प्रतिबंध ने 2016 में जरमनप्रीत सिंह के करियर को झटका दिया, लेकिन वह उस कड़वे प्रकरण को लंबे समय तक भूल चुके हैं और डिफेंडर इस महीने के अंत में पेरिस में अपने ओलंपिक पदार्पण के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

पिछले कुछ वर्षों में भारतीय हॉकी टीम के नियमित सदस्य रहे जरमनप्रीत को पेरिस खेलों के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम में चुना गया था।

2016 से 2018 तक डोपिंग प्रतिबंध पर जरमनप्रीत ने कहा, "यह आसान नहीं था। यह कई अनिश्चितताओं के साथ मेरे सबसे बुरे चरणों में से एक था।"

उन्होंने याद करते हुए कहा, "खिलाड़ी आम तौर पर इस तरह के झटके से उभर नहीं पाते हैं। दो साल तक मैचों से बाहर रहना खेल में एक बड़ा अंतर है।"

जरमनप्रीत उस समय जूनियर विश्व कप 2016 में भारत के लिए खेलने के लिए एक आशाजनक खिलाड़ी थे, जब उन पर डोपिंग प्रतिबंध लगा दिया गया था।

पंजाब के खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और प्रतिस्पर्धी हॉकी और फिर भारतीय सीनियर टीम में वापसी से पहले दो साल का निर्वासन काटा।

"लेकिन मैं दृढ़ था और मुझे पता था कि मुझे वापसी करनी होगी। मुझे नहीं लगता कि मैं मजबूत घरेलू ढांचे के बिना ऐसा कर सकता था, जहां मैं चयनकर्ताओं को दिखा सकता था कि मेरे अंदर अभी भी वह क्षमता है," जरमनप्रीत ने कहा, जो अब हैं हॉकी इंडिया की विज्ञप्ति में एक आयकर अधिकारी।

"2018 में, हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप के बाद, मैं शिविर में 50 संभावित खिलाड़ियों में से एक था। हॉकी इंडिया ने मुझे अपना करियर फिर से बनाने का मौका दिया। मुझे वरिष्ठ पुरुषों के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए चुना गया जहां मुझे मौका दिया गया अपने साथियों से आगे निकलने और सीनियर भारत में पदार्पण करने के लिए।

उन्होंने कहा, "उन्होंने मुझमें वह क्षमता देखी और मैंने ओलंपिक खेलों में भारत के लिए खेलने के अपने सपने को नहीं छोड़ा।"

27 वर्षीय ने नीदरलैंड के ब्रेडा में 2018 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए पदार्पण करने के बाद से 98 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जहां भारत ने रजत पदक जीता था।

वह 2023 में हांगझू एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

अब स्विट्जरलैंड में जहां भारतीय टीम मानसिक अनुकूलन शिविर से गुजर रही है, जरमनप्रीत ओलंपिक में अपनी पहली यात्रा का अनुभव करने के लिए उत्साहित और उत्सुक हैं।

"इस टीम के साथ अब तक की यात्रा अविश्वसनीय रही है। हम एक मजबूत इकाई के रूप में उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं। अब, हम अपने लक्ष्य पर केंद्रित हैं और हम अपनी तैयारियों के आखिरी चरण में हैं।

उन्होंने कहा, "मैं पेरिस ओलंपिक में अपना अभियान शुरू करने के लिए बेहद उत्साहित और उत्सुक हूं।"