लंदन, भारतीय मूल की नौ वर्षीय स्कूली छात्रा बोधना शिवानंदन किसी भी खेल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनी गई सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनने के बाद शतरंज में इतिहास रचने के लिए तैयार है।

उत्तर-पश्चिम लंदन के हैरो की बोधना सितंबर में हंगरी के बुडापेस्ट में शतरंज ओलंपियाड में इंग्लैंड महिला टीम में शामिल होंगी। उनकी टीम के अन्य सभी लोग 20, 30 या 40 वर्ष के हैं।

उन्होंने बुधवार को बीबीसी को बताया, "मुझे कल स्कूल से वापस आने के बाद पता चला जब मेरे पिता ने मुझे बताया। मैं खुश थी। मुझे उम्मीद है कि मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगी और मुझे एक और खिताब मिलेगा।"

इंग्लैंड शतरंज टीम के प्रबंधक मैल्कम पेन ने स्कूली छात्रा को सबसे उल्लेखनीय ब्रिटिश शतरंज प्रतिभाओं में से एक बताया, जिसे उन्होंने कभी देखा है।

उन्होंने कहा, "यह रोमांचक है - वह अब तक की सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश खिलाड़ियों में से एक बनने की राह पर है।"

उनके पिता शिव शिवानंदन का कहना है कि वह इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि उनकी बेटी को यह प्रतिभा कहां से मिली।

उन्होंने कहा, "मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं, मेरी पत्नी भी, लेकिन मैं शतरंज में अच्छा नहीं हूं।"

बोधना ने पहली बार शतरंज को महामारी लॉकडाउन के दौरान सीखा जब शिवा का दोस्त भारत वापस जा रहा था और उसने उसे कुछ बैग दिए जिसमें एक शतरंज बोर्ड भी था।

वह याद करती हैं, ''मुझे टुकड़ों में दिलचस्पी थी, इसलिए मैंने खेलना शुरू कर दिया।''

पिछले दिसंबर में, शिवानंदन ने क्रोएशिया के ज़ाग्रेब में यूरोपीय ब्लिट्ज़ शतरंज चैंपियनशिप जीती थी और उस समय उन्हें "सुपर टैलेंटेड" करार दिया गया था।

इसके तुरंत बाद, वह ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक द्वारा खेल के लिए सरकार के प्रमुख नए GBP 1 मिलियन निवेश पैकेज को चिह्नित करने के लिए 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर आमंत्रित युवा शतरंज प्रेमियों के एक समूह में शामिल थीं।

तब से यह पैकेज इंग्लैंड भर के वंचित क्षेत्रों में स्कूलों में जाने वाले बच्चों को शतरंज सीखने और खेलने, खेल की दृश्यता और उपलब्धता में सुधार करने और विशिष्ट खेल को वित्त पोषित करने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए लागू किया गया है।

पैकेज के हिस्से के रूप में, यूके के संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग (डीसीएमएस) ने कहा कि वह विश्व स्तरीय प्रतिभाओं की अगली पीढ़ी को विकसित करने के लिए दो वर्षों में इंग्लिश शतरंज फेडरेशन (ईसीएफ) में 500,000 जीबीपी का निवेश करेगा। फंड मौजूदा ग्रैंडमास्टर्स और उभरते खिलाड़ियों की सहायता के लिए अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए विशेषज्ञ कोचिंग, प्रशिक्षण शिविर और अत्याधुनिक कंप्यूटर विश्लेषण का समर्थन करेगा।

विशिष्ट खिलाड़ियों को दिए गए समर्थन के साथ-साथ, डिपार्टमेंट फॉर लेवलिंग अप, हाउसिंग एंड कम्युनिटीज़ (डीएलयूएचसी) अधिक लोगों को खेलने की अनुमति देने के लिए सार्वजनिक पार्कों और बाहरी हरे स्थानों में 100 नई शतरंज टेबल स्थापित करने के लिए पूरे इंग्लैंड में 85 स्थानीय अधिकारियों को 250,000 जीबीपी प्रदान करेगा। जुड़ें, अकेलेपन से निपटें, और समस्या-समाधान कौशल विकसित करें।

इसके अलावा, निवर्तमान सनक के नेतृत्व वाली सरकार ने अधिक प्राथमिक विद्यालय के बच्चों, विशेषकर लड़कियों को खेल खेलना सीखने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाई।

यूके के शिक्षा विभाग ने पूरे इंग्लैंड में वंचित क्षेत्रों में कम से कम 100 स्कूलों को रुचि के अधीन GBP 2,000 तक के अनुदान की पेशकश की।