सुनक ने दावा किया कि लेबर पार्टी द्वारा रक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 2.5 प्रतिशत खर्च करने की सरकार की योजना को अपनाने से इनकार करने से उस समय गलत संदेश गया जब दुनिया "अब तक ज्ञात सबसे खतरनाक अवधियों में से एक" का सामना कर रही थी।



स्टार्मर पर अत्यधिक व्यक्तिगत हमला तब हुआ जब सनक ने ओपिनियो पोल में अपनी पार्टी के 20 से अधिक अंक पीछे होने और स्थानीय चुनाव में हार के बाद अपने घावों को चाटने के साथ कंजर्वेटिव उम्मीदों को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया।



ब्रिटेन का अगला आम चुनाव जनवरी 2025 से पहले होना चाहिए, लेकिन सुना ने संकेत दिया है कि वह इस शरद ऋतु में चुनाव करा सकते हैं।



स्टार्मर ने हमले को खारिज करते हुए कहा, "मैं सार्वजनिक अभियोजन के निदेशक के रूप में अपनी भूमिका से राष्ट्रीय सुरक्षा के महत्व को प्रत्यक्ष रूप से जानता हूं"।



सुनक ने कहा कि आने वाले वर्षों में खतरों के बावजूद, अवसर भी है और मतदाताओं के पास भविष्य के बारे में कंजर्वेटिवों के "आशावादी" दृष्टिकोण और लेबर के "विनाशवाद" के बीच एक विकल्प होगा।



पॉलिसी एक्सचेंज थिंक टैंक को दिए एक भाषण में, सुनक ने कहा कि उन्हें “आश्वस्त” है कि उनकी पार्टी आम चुनाव जीत सकती है क्योंकि यह “वास्तव में भविष्य के बारे में बात करने वाली एकमात्र पार्टी” है और “साहसिक विचारों और स्पष्ट योजना” की पेशकश कर रही है। "ऊँची बातें।"



प्रधान मंत्री के व्यापक संबोधन में अगले पांच वर्षों में चीन, रूस, ईरान और उत्तर कोरिया सहित "अधिनायकवादी शक्तियों की धुरी" से खतरों की चेतावनी दी गई, घर में विभाजन पैदा करने की कोशिश करने वाले चरमपंथी, कृत्रिम बुद्धि और नई प्रौद्योगिकियों के बारे में डर वैश्विक ताकतें लोगों की वित्तीय सुरक्षा को खतरे में डाल रही हैं।



उन्होंने कहा: "लोग जानना चाहते हैं कि उनके पास कोई प्रभारी है जो इन खतरों को समझता है, क्योंकि केवल अगर आप समझते हैं कि क्या हो रहा है तो हमें सुरक्षित रखने के लिए आप पर भरोसा किया जा सकता है।"



सनक ने 2030 तक रक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 2.5 प्रतिशत खर्च करने की योजना बनाई है, यह पैसा मुख्य रूप से सिविल सेवा के आकार में कटौती से आएगा।



लेबर ने कहा है कि वह रक्षा खर्च को सकल घरेलू उत्पाद के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहती है, लेकिन उसने उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कोई तारीख तय नहीं की है और अगर वह चुनाव जीतती है तो वह रक्षा समीक्षा करेगी।



सुनक ने कहा: "मुझे विश्वास है कि हम इस देश को सुरक्षित रखेंगे और कीर स्टार्मर के कार्यों से पता चलता है कि वह ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे।"



उन्होंने आगे कहा: “लेबर पार्टी और कीर स्टार्मर का हमारे रक्षा खर्च में निवेश से मेल नहीं खाना हमारे विरोधियों को प्रोत्साहित करता है।



“आपको क्या लगता है जब पुतिन यह देखते हैं तो क्या सोचते हैं? क्या उन्हें लगता है कि पश्चिम अपनी सुरक्षा में निवेश करने के लिए कठिन विकल्प चुनने के लिए तैयार नहीं है?



"चूंकि रूस की अर्थव्यवस्था युद्ध के लिए लामबंद हो गई है, वह लगातार आक्रामक बना हुआ है, हमें उस आक्रामकता का ताकत से मुकाबला करने की जरूरत है।"



सुनक ने विपक्ष पर "कयामत की संभावनाओं, गैसलाइटिंग और पेंशन के बारे में डराने-धमकाने की बात" के साथ "अपनी जीत के रास्ते को कम करने" का प्रयास करने का भी आरोप लगाया।



उन्होंने कहा: "उनके पास बस एक ही चीज़ है: एक गणना जिससे वे आपको अपने देश के बारे में बुरा महसूस करा सकते हैं, कि आपके पास यह पूछने की ऊर्जा नहीं होगी कि वे उस अविश्वसनीय शक्ति के साथ क्या कर सकते हैं जिसे वे प्राप्त करना चाहते हैं।"



सुनक ने स्वीकार किया कि जनता को "चिंतित और अनिश्चित" महसूस हुआ, लेकिन उन्होंने इस बात से इनकार किया कि यह सब "14 साल की कंजर्वेटिव सरकार" के कारण था।



लेकिन जब उन्होंने आने वाले कठिन दौर की तस्वीर पेश की, तो प्रधानमंत्री ने एआई जैसी परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियों द्वारा प्रस्तुत महत्वपूर्ण अवसरों की ओर भी इशारा किया, उन्होंने कहा, "यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसे न केवल बड़े खतरे का बल्कि महान प्रगति का भी दौर बनाएं।" ।”