लंदन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने गुरुवार को विश्वविद्यालय प्रमुख से इज़राइल-हमास संघर्ष की प्रतिक्रिया में परिसर में यहूदी विरोधी दुर्व्यवहार में वृद्धि और सीखने में व्यवधान को संबोधित करने का आग्रह किया।

डाउनिन स्ट्रीट ने कहा कि सुनक और उनके मंत्री विश्वविद्यालय के कुलपतियों से मिलेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी परिसरों में यहूदी विरोधी दुर्व्यवहार के प्रति शून्य-सहिष्णुता का दृष्टिकोण अपनाया जाए।

सरकार ने कहा कि वह यह स्पष्ट करना चाहती है कि विश्वविद्यालयों में बहस और विचारों का खुला आदान-प्रदान आवश्यक है, लेकिन यह कभी भी नफरत फैलाने वाले भाषण, उत्पीड़न या हिंसा भड़काने में तब्दील नहीं हो सकता।

सुनक ने कहा, "विश्वविद्यालयों को कठोर बहस का स्थान होना चाहिए, लेकिन अपने समुदाय के प्रत्येक सदस्य के लिए सहिष्णुता और सम्मान का गढ़ भी होना चाहिए।"

“हमारे परिसरों में एक मुखर अल्पसंख्यक अपने साथी छात्रों के जीवन और पढ़ाई को बाधित कर रहे हैं और, कुछ मामलों में, पूर्ण उत्पीड़न को यहूदी विरोधी दुर्व्यवहार के रूप में प्रचारित कर रहे हैं। इसे रोकना होगा,'' उन्होंने कहा।

बैठक का उद्देश्य परिसर में यहूदी विरोधी भावना से निपटने के लिए नियोजित सरकारी मार्गदर्शन को सूचित करने में भी मदद करना है।

इस बीच, छात्रों के लिए कार्यालय (ओएफएस) ने पंजीकरण की एक नई शर्त पर अपने परामर्श के जवाब को प्रकाशित करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, जो ओएफएस को प्रतिबंध लगाने की शक्ति दे सकता है जहां स्पष्ट सबूत हैं कि विश्वविद्यालय पर्याप्त या उचित कार्रवाई करने में विफल रहे हैं। यहूदी विरोधी दुर्व्यवहार सहित उत्पीड़न से निपटें।

शिक्षा सचिव गिलियन कीगन ने कहा, "मैंने यह बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है कि विश्वविद्यालयों को यहूदी विरोधी भावना पर नकेल कसनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विरोध प्रदर्शन विश्वविद्यालय के जीवन को अनावश्यक रूप से बाधित न करें।"

पिछले साल बजट में, सरकार ने शैक्षिक सेटिंग्स में यहूदी विरोधी दुर्व्यवहार से निपटने के लिए 7 मिलियन जीबीपी अतिरिक्त सहायता की घोषणा की थी, और इसमें से 500,000 जीबीपी कैंपस में यहूदी छात्रों के लिए समर्थन बढ़ाने वाले विश्वविद्यालय यहूदी पादरी के काम का समर्थन करने के लिए समर्पित होगी।

विश्वविद्यालय यहूदी पादरी का पद छात्रों को यहूदी विरोधी भावना और धमकी की घटनाओं से निपटने में मदद करता है और वर्तमान में 13 क्षेत्रों में 100 से अधिक विश्वविद्यालयों में 8,500 से अधिक छात्रों का समर्थन करता है। यहूदी छात्रों के संघ (यूजेएस) ने देश भर में यहूदी छात्रों द्वारा सामना किए जा रहे "विषाक्त वातावरण" की आलोचना की है। यूके के कम्युनिटी सिक्योरिटी ट्रस्ट के अनुसार, 2022 और 2023 के बीच विश्वविद्यालय से संबंधित यहूदी विरोधी घटनाओं में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मंत्री यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि विश्वविद्यालय किसी भी छात्र को नस्लीय घृणा या हिंसा भड़काते हुए पाए जाने पर तत्काल अनुशासनात्मक कार्रवाई करें - और पुलिस से संपर्क करें जहां उन्हें लगता है कि कोई आपराधिक कृत्य किया गया है।

शिक्षा सचिव ने रविवार को कुलपतियों को पत्र लिखकर यहूदी छात्रों को प्रदान की जा रही सहायता के संबंध में सरकार की अपेक्षाओं को निर्धारित किया। यहूदी छात्र संघ के प्रतिनिधि भी सुनक और कीगन के साथ बैठक के दौरान अपने अनुभव और दृष्टिकोण साझा करने के लिए गुरुवार को गोलमेज बैठक में भाग लेंगे, जो कुलपतियों को सीखी गई प्रथाओं और सबक को साझा करने के लिए आमंत्रित करेंगे और सरकार कैसे जारी रख सकती है, इस पर विचार मांगेंगे। यहूदी विरोधी घटनाओं से लड़ने में उनका समर्थन करना।

ऐसा तब हुआ है जब अमेरिकी विश्वविद्यालय परिसरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद, ब्रिटेन के कुछ विश्वविद्यालय परिसरों में इज़राइल-हमास संघर्ष के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों के लिए कुछ शिविर बनाए गए हैं।