नई दिल्ली, लोकप्रिय दक्षिण कोरियाई संगीत बैंड बीटीएस के गायक जिन को उनकी अनिवार्य सैन्य ड्यूटी से छुट्टी दे दी गई है, उनकी एजेंसी ने बुधवार को घोषणा की।

अन्य छह सदस्य, आरएम, सुगा, जे-होप, जिमिन, वी और जंग कूक, जो सेना में भी सेवारत हैं, को समूह के सबसे बड़े सदस्य में शामिल होने और उसकी घर वापसी का जश्न मनाने के लिए एक दिन की छुट्टी दी गई।

दक्षिण कोरिया में, 18-28 वर्ष की आयु के सभी सक्षम पुरुषों को लगभग दो वर्षों तक सेना में सेवा करना आवश्यक है। सभी बीटीएस सदस्यों को 30 वर्ष की आयु तक अपनी सैन्य सेवा शुरू करने से रोकने की अनुमति दी गई थी।

बीटीएस की प्रबंधन एजेंसी बिग हिट म्यूजिक ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर अपडेट साझा किया।

"'मैं घर पर हूं'। सेना से छुट्टी पर #जिन को बधाई देने के लिए सभी सदस्य इकट्ठा हुए। #ओटी7 #1/7," एजेंसी ने केक, कुकीज़ और गुब्बारों के साथ 'जिन' ह्युई की स्पेलिंग लिखकर जश्न मनाया। सेप्टेट. वापस आया'।

जिन, जिनका पूरा नाम किम सोक-जिन है, ने आधिकारिक तौर पर 13 दिसंबर, 2022 को अपनी सेवा शुरू की। 31 वर्षीय, सेना में भर्ती होने वाले सात बीटीएस सदस्यों में से पहले थे।

बिग हिट म्यूजिक ने पिछले इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा था, "किम सोक-जिन को आधिकारिक तौर पर सैन्य सेवा से छुट्टी दे दी गई है। सभी कर्तव्य पूरे हो गए हैं। 1/7।"

जिन की छुट्टी 13 जून को बीटीएस की शुरुआत की 11वीं वर्षगांठ से एक दिन पहले हुई है। बैंड का प्रशंसक समूह एआरएमवाई दो सप्ताह के उत्सव फेस्टा 2024 का इंतजार कर रहा है, जो सेप्टेट की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए एक वार्षिक कार्यक्रम है।

कोरियाई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जिन गुरुवार को एआरएमवाई के एक चयनित समूह के साथ मुलाकात और स्वागत करेंगे, जिसे वैश्विक प्रशंसक समुदाय मंच वीवर्स पर लाइवस्ट्रीम किया जाएगा।

उम्मीद है कि बीटीएस अपनी सेवा प्रतिबद्धता के बाद 2025 के आसपास एक इकाई के रूप में फिर से संगठित हो जाएगा।