लंदन, अधिकांश वयस्कों को कभी भी आईक्यू टेस्ट नहीं देना पड़ता है। लेकिन छात्रों की संज्ञानात्मक क्षमताओं का आकलन करने के लिए परीक्षण, जैसे संज्ञानात्मक क्षमता परीक्षण (कैट) का उपयोग दुनिया भर के स्कूलों में किया जाता है। ये परीक्षण IQ परीक्षणों के समान ही हैं। इन्हें लेना बच्चों के लिए कष्टकारी हो सकता है। संभवतः, यह माता-पिता के लिए और भी बड़ा दर्द है।

बस एक पल के लिए, अपने आप को उस माता-पिता की जगह पर रखें, जिनके बच्चे का कुल कैट स्कोर औसत से कम है। आपके मन में अप्रिय प्रश्नों का झुंड उमड़ सकता है। क्या इसका मतलब यह है कि उन्हें किसी शीर्ष विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं मिलेगा? और उनके करियर के बारे में क्या?

इस सब चिंतन के कुछ समय बाद आपके मन में एक और विचार आ सकता है। यदि इन परीक्षणों में प्रदर्शन मायने रखता है, तो क्या इसमें सुधार करना संभव है जिस तरह हम किसी अन्य चीज़ में सुधार करते हैं, यानी अभ्यास से?विज्ञान से पता चलता है कि, चाहे आप बच्चे हों या वयस्क, संज्ञानात्मक परीक्षणों में अपने प्रदर्शन में सुधार करना संभव है। जैसा कि कहा गया है, यह आपको अधिक स्मार्ट नहीं बनाएगा।

परीक्षण का लंबा इतिहास

मानकीकृत परीक्षण का शिक्षा में एक लंबा इतिहास है और कभी-कभी कंपनियों द्वारा भर्ती के हिस्से के रूप में इसका उपयोग किया जाता है। सबसे उल्लेखनीय उदाहरण संभवतः चीनी सिविल सेवा परीक्षा है। यह अत्यंत कठिन मूल्यांकन सुई राजवंश (एडी581-618) के दौरान शाही नौकरशाही, उच्च प्रतिष्ठा की नौकरी के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए शुरू किया गया था।बहुत कुछ नहीं बदला है. शाही चीन की तरह, आजकल, दुनिया भर के शैक्षणिक संस्थान विभिन्न प्रकार के कौशल पर छात्रों का परीक्षण करते हैं, जिनमें विषय ज्ञान और संज्ञानात्मक क्षमताएं दोनों शामिल हैं। आज अमेरिका में, प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में आवेदनों को फ़िल्टर करने के लिए SAT परीक्षाओं का उपयोग किया जाता है। गणित, साक्षरता और विज्ञान जैसे विषयों पर छात्रों का परीक्षण करना आज भी उतना ही सार्थक है जितना 14 शताब्दी पहले।

यह यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि छात्र सुसंस्कृत, जिम्मेदार और उत्पादक नागरिक बनने के लिए आवश्यक कौशल सीख रहे हैं या नहीं। कम स्पष्ट, और अधिक विवादास्पद, स्कूल संज्ञानात्मक परीक्षण सामने लाता है।

संज्ञानात्मक परीक्षण आमतौर पर विभिन्न प्रकार की बौद्धिक क्षमताओं का आकलन करने वाले कार्यों का एक समूह है। उदाहरण के लिए, कैट का नवीनतम संस्करण चार संज्ञानात्मक क्षमताओं को मापता है: मौखिक तर्क, गैर-मौखिक तर्क, मात्रात्मक तर्क और स्थानिक तर्क।जो लोग किसी विशेष संज्ञानात्मक कार्य पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं, उनके अन्य संज्ञानात्मक कार्यों पर भी अच्छा प्रदर्शन करने की अधिक संभावना होती है। इसलिए संज्ञानात्मक कार्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं और अर्जित ज्ञान का उपयोग नहीं करते हैं। इसलिए मनुष्य के पास किसी विषय से संबंधित अपरिचित बौद्धिक समस्याओं को हल करने की सामान्य मानसिक क्षमता होनी चाहिए। इसे ही हम बुद्धिमत्ता कहते हैं।

व्यापक संज्ञानात्मक परीक्षण पर आपके स्कोर को आमतौर पर आईक्यू कहा जाता है। लेकिन आईक्यू स्कोर लोगों की बुद्धिमत्ता का परोक्ष मात्र है। महत्वपूर्ण बात यह है कि ये अंक अकादमिक प्रदर्शन से निकटता से जुड़े हुए हैं।

वास्तव में, IQ शैक्षणिक उपलब्धि का अब तक का सबसे अच्छा भविष्यवक्ता और व्यावसायिक सफलता का एक महत्वपूर्ण भविष्यवक्ता है। इसलिए, वास्तविक जीवन के परिणामों की भविष्यवाणी करने के लिए संज्ञानात्मक परीक्षण एक उपयोगी और काफी विश्वसनीय तरीका है।अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, चतुर नहीं

संज्ञानात्मक परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन बुद्धिमत्ता का प्रतीक है। बुद्धिमान होना जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उपयोगी है।

अभ्यास के साथ संज्ञानात्मक परीक्षणों पर प्रदर्शन में सुधार होता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया कि एक सामान्य गैर-मौखिक तर्क परीक्षण को दो बार लेने से स्कोर लगभग आठ आईक्यू अंकों के बराबर बढ़ जाता है।इसलिए यह संभावना है कि कैट जैसी परीक्षा दूसरी बार देने वाला बच्चा पहली बार की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करेगा। बार-बार परीक्षण के कई दौर कई संज्ञानात्मक परीक्षणों में समान या उससे भी बड़े प्रभाव उत्पन्न करते हैं, हालांकि एक स्थिर स्थिति की उम्मीद की जा सकती है।

इसी तरह, एक ही बुद्धि परीक्षण का कई बार अभ्यास करने वाले वयस्क प्रश्नों के पीछे के तर्क को सीखकर अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं। इस कारण से, मानकीकृत परीक्षण, जैसे कि मेन्सा द्वारा उपयोग किया जाता है, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हैं।

फिर भी, अभ्यास करके अपना स्कोर सुधारने से यह साबित नहीं होगा कि आपकी बुद्धि बढ़ गई है। जैसा कि देखा गया है, संज्ञानात्मक परीक्षणों को लोगों को नई सामग्री से अवगत कराकर बुद्धिमत्ता को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है।यदि आपके पास पहले से ही किसी संज्ञानात्मक परीक्षण से परिचित होने का अवसर है, तो परीक्षण स्कोर, कुछ हद तक, आपकी बुद्धिमत्ता के बजाय परीक्षण करने में आपकी विशेषज्ञता को मापेगा। अर्थात्, संज्ञानात्मक परीक्षण पर अभ्यास करने से अनिवार्य रूप से परीक्षण के परिणाम अप्राप्य हो जाते हैं।

इस दावे का समर्थन करने के लिए कि विशेष संज्ञानात्मक कार्यों पर प्रशिक्षण लोगों को अधिक बुद्धिमान बनाता है, आपको यह दिखाना होगा कि लोग प्रशिक्षित कार्यों से असंबंधित संज्ञानात्मक और शैक्षणिक कार्यों में सुधार दिखाते हैं।

संज्ञानात्मक कार्यों पर प्रशिक्षण के माध्यम से बुद्धिमत्ता बढ़ाने का विचार कम से कम कुछ दशक पुराना है। हालाँकि, सबूत विपरीत दिशा की ओर इशारा करते हैं। जबकि लोग प्रशिक्षित कार्यों (या समान कार्यों) में लगातार सुधार करते हैं, इसका बुद्धिमत्ता से संबंधित अपरिचित कार्यों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।अपने बच्चे को कैट या किसी अन्य संज्ञानात्मक परीक्षण में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित करने के व्यावहारिक उद्देश्य हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ व्याकरण विद्यालय अपनी चयन प्रक्रिया में कैट का उपयोग करते प्रतीत होते हैं। यह बच्चे के आत्मविश्वास को भी बढ़ाने वाला हो सकता है।

उन्होंने कहा, बुद्धि अप्रशिक्षित है।

फिर भी, शैक्षणिक और कार्य कौशल नहीं हैं। जबकि उच्च बुद्धि एक महत्वपूर्ण लाभ है, स्कूल और व्यावसायिक सफलता पूरी तरह से इस पर निर्भर नहीं करती है। कड़ी मेहनत, सामाजिक वर्ग, व्यक्तित्व, जिज्ञासा, रचनात्मकता और यहां तक ​​कि भाग्य का अक्सर व्यक्तिगत जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। (बातचीत) एएमएस