बुडापेस्ट, भारतीय महिला पहलवान अंशू मलिक फाइनल में अपनी 21 वर्षीय चीनी प्रतिद्वंद्वी केक्सिन होंग के कौशल की बराबरी नहीं कर सकीं और यहां बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज़ के 57 किग्रा वर्ग में रजत पदक से हार गईं।

नंबर 1 रैंक वाले चीनी खिलाड़ी के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हुए, अंशू 53 किग्रा वर्ग में हांग्जो एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 1-12 से हार गए।

भारत के अंतिम पंघाल ने इससे पहले 53 किग्रा वर्ग में रजत पदक हासिल करने के लिए कड़ा संघर्ष किया था, जबकि स्टार पहलवान विनेश फोगाट 50 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में चीन की जियांग झू से 0-5 से हार गईं।

अंशू ने मोल्दोवा की अनास्तासिया निचिता के खिलाफ अविश्वसनीय मुकाबले से शुरुआत की और 6-5 अंकों से जीत हासिल कर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। जब निचिता 5-4 से आगे थी और घड़ी में केवल 19 सेकंड शेष थे, तब अंशू ने किनारे पर टेकडाउन करके 6-5 की बढ़त हासिल कर करीबी मुकाबला जीत लिया।

इसके बाद उन्होंने विश्व चैंपियन झांग क्यूई की चुनौती को 2-1 से हराकर एक अन्य चीनी खिलाड़ी के साथ खिताबी मुकाबले को सुरक्षित कर लिया।

लेकिन हांग भारतीय के लिए बहुत बेहतर साबित हुई, उसने शुरुआती राउंड में 4-1 की बढ़त ले ली और दूसरे राउंड में अपनी क्लास कायम की और 11 सेकंड शेष रहते हुए अजेय बढ़त ले ली।

पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के एकमात्र पुरुष पहलवान अमन सहरावत ने पहले दिन जापान के री हिगुची से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 1-11 से हारकर रजत पदक जीता था।