ऋणदाताओं का समूह, जिसने बायजू के अल्फा को $1.4 बिलियन का टर्म-लोन दिया था, ने न्यूरॉन फ्यूल इंक., एपिक के खिलाफ याचिका दायर की! क्रिएशंस इंक. और टैंजिबल प्ले इंक. को अमेरिकी दिवालियापन संहिता के अध्याय 11 के तहत डेलावेयर अदालत में उनके खिलाफ अनैच्छिक कार्यवाही शुरू करने के लिए कहा गया है।

ऋणदाताओं ने एक बयान में कहा कि जब से बायजू ने अपने टर्म-लोन दायित्वों पर डिफ़ॉल्ट (1.2 बिलियन डॉलर के ऋण पर) करना शुरू किया है, "हमने बायजू को उसके कई डिफ़ॉल्ट को ठीक करने में मदद करने के लिए उत्पादक और सहयोगात्मक रूप से काम करने के लिए हर संभव प्रयास किया है"।

"हालांकि, यह स्पष्ट है कि बायजू के प्रबंधन का टर्म लोन के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करने का कोई इरादा या क्षमता नहीं है। दरअसल, बायजू के संस्थापक, जो समग्र उद्यम के तीन निदेशकों के रूप में भी काम करते हैं - बायजू रवींद्रन, रिजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ - लेनदारों ने आरोप लगाया, "533 मिलियन डॉलर की ऋण राशि को अवैध रूप से डायवर्ट किया गया, जिसका पता अभी भी अज्ञात है।"

एडटेक कंपनी ने पहले दावा किया था कि कोई धनराशि नहीं निकाली गई है और लगभग 533 मिलियन डॉलर "वर्तमान में कंपनी की 100 प्रतिशत गैर-अमेरिकी सहायक कंपनी में हैं"।

ऋणदाताओं ने आगे कहा कि बायजू के असफल नेतृत्व और कुप्रबंधन के परिणामस्वरूप कंपनी के कारोबार और कंपनी की संपत्ति के मूल्य को काफी नुकसान हुआ है।

ऋणदाताओं ने कहा, "शेयरधारकों और कंपनी के ऋणदाताओं ने अपने निवेश के मूल्य में गिरावट देखी है, कर्मचारियों और विक्रेताओं को समय पर भुगतान नहीं किया गया है और ग्राहकों को नुकसान हुआ है।"

एक समय इसकी कीमत 22 बिलियन डॉलर थी, लेकिन निवेशकों द्वारा कई दौर में अपनी हिस्सेदारी कम करने के बाद एडटेक कंपनी का मूल्यांकन लगभग 95 प्रतिशत कम हो गया है।

ऋणदाताओं के समूह ने अपनी कार्रवाई के साथ कहा, "एपिक!, न्यूरॉन फ्यूल और टैंगिबल प्ले को बहुत आवश्यक निरीक्षण से लाभ होगा, जबकि सभी हितधारकों के लाभ के लिए इन परिसंपत्तियों के मूल्य को अधिकतम करने के लिए एक योजना विकसित की गई है।"

2021 में, बायजूस अल्फा को टर्म लोन की आय प्राप्त करने के लिए एक अमेरिकी सहायक कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था।

उधारदाताओं ने दावा किया, "बायजू का पहला उल्लंघन 16 मार्च, 2022 के बाद हुआ, जब यह आवश्यक अलेखापरीक्षित त्रैमासिक वित्तीय जानकारी प्रस्तुत करने में विफल रहा।"

फरवरी 2024 में, बायजूस अल्फा ने अमेरिका में अध्याय 11 दिवालियापन संरक्षण के लिए आवेदन किया था।