नई दिल्ली [भारत], 18वीं लोकसभा के उद्घाटन सत्र में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुल 262 नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली। बाकी 281 नए सदस्य मंगलवार को शपथ लेंगे.

आज संसद में शपथ लेने वाले प्रमुख नेताओं में राहुल गांधी, अखिलेश यादव, महुआ मोइत्रा, सुप्रिया सुले और कनिमोझी शामिल हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कल भाजपा के भर्तृहरि महताब को सदन के अस्थायी अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई।

संसद में दिन के कामकाज की सूची को चिह्नित करने वाले एक आधिकारिक पत्र में उल्लेख किया गया है, "जिन सदस्यों ने पहले से ही शपथ नहीं ली है या प्रतिज्ञान नहीं किया है, ऐसा करने के लिए, सदस्यों की सूची पर हस्ताक्षर करें और सदन में अपनी सीट लें।"

कल पद की शपथ लेने वाले प्रमुख सदस्यों में गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल थे।

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, चिराग पासवान, किरेन रिजिजू, नितिन गडकरी और मनसुख मंडाविया के साथ केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव, गिरिराज सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत, जदयू सांसद राजीव रंजन (ललन) सिंह, भाजपा सांसद पीयूष गोयल, और शिवराज सिंह चौहान ने भी 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।

नए संसद भवन के बाहर मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई दी और कहा कि नई सरकार हमेशा सभी को साथ लेकर चलने और देश की सेवा के लिए आम सहमति बनाने का प्रयास करेगी।

"संसदीय लोकतंत्र में आज गौरव का दिन है, गौरव का दिन है। आजादी के बाद पहली बार हमारी नई संसद में यह शपथ समारोह हो रहा है। अब तक यह प्रक्रिया पुराने सदन में होती थी। पीएम मोदी ने कहा, इस महत्वपूर्ण दिन पर मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का हृदय से स्वागत करता हूं, उन्हें बधाई देता हूं और शुभकामनाएं देता हूं।

प्रधानमंत्री ने देश के लोगों को उनके समर्थन और लगातार तीसरी बार देश का नेतृत्व करने का जनादेश देने के लिए धन्यवाद दिया।

"संसद का यह गठन भारत के सामान्य मानवी के संकल्पों को पूरा करने के लिए है। यह नए जोश और उत्साह के साथ नई गति और नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने का अवसर है। विकसित भारत के निर्माण के लक्ष्य के साथ 18वीं लोकसभा आज से शुरू हो रही है।" 2047," उन्होंने कहा।

"यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव इतने भव्य और गौरवशाली तरीके से हुआ। 65 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया। अगर हमारे देश के नागरिकों ने लगातार तीसरी बार किसी सरकार पर भरोसा किया है।" समय, इसका मतलब है कि उन्होंने सरकार की नीतियों और इरादों पर अपनी मुहर लगा दी है, मैं आपके समर्थन और विश्वास के लिए आप सभी का आभारी हूं।"

एनडीए के पास 293 सीटों के साथ बहुमत है, बीजेपी के पास 240 सीटें हैं और विपक्षी इंडिया ब्लॉक के पास 234 सीटें हैं।