नई दिल्ली, पूर्व खिलाड़ी लैंगम चाओबा देवी राष्ट्रीय महिला फुटबॉल कोच का पद संभालने के लिए तैयार हैं, क्योंकि आईएम विजयन की अगुवाई वाली एआईएफएफ तकनीकी समिति ने बुधवार को इस पद के लिए उनके नाम की सिफारिश की थी।

51 वर्षीय देवी, जिन्होंने 1999 में फिलीपींस में एशिया चैंपियनशिप में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी की थी, पहले भारतीय टीम की सहायक कोच रह चुकी हैं। मणिपुरी ने 1998 के बैंकॉक एशिया खेलों में भी देश का प्रतिनिधित्व किया है।

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) ने एक बयान में कहा, "व्यापक विचार-विमर्श के बाद, समिति ने भारतीय सीनियर महिला राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में सुश्री लांगम चाओबा देव की सिफारिश की।"

देवी उत्तर-पूर्व क्षेत्र की एकमात्र महिला कोच हैं जिनके पास एएफसी 'ए लाइसेंस कोचिंग बैज है।

यह सिफ़ारिश एक नियुक्ति जितनी ही अच्छी है, यह देखते हुए कि एआईएफएफ कार्यकारी समिति अपनी अगली बैठक में इसे मंजूरी देगी।

विजयन की अध्यक्षता में तकनीकी समिति की बैठक वस्तुतः आयोजित की गई और इसमें पिंकी बोमपाल मगर, शब्बीर अली, विक्टर अमलराज, संतोष सिंह, क्लाइमेक्स लॉरेंस ने भाग लिया।

एआईएफएफ के तकनीकी निदेशक सैयद साबिर पाशा भी उपस्थित थे।

समिति ने टीम के लिए क्रमशः सहायक गोलकीपिंग कोच के रूप में प्रिया पीवी और रोनिबाला चानू की भी सिफारिश की।

तकनीकी समिति द्वारा अनुशंसित सभी तीन कोचों ने इस साल फरवरी में तुर्की के अलान्या में तुर्की महिला कप के दौरान चाय के लिए ड्यूटी की थी।

समिति ने पुरुषों की अंडर-1 और अंडर-19 टीमों के लिए कोचों की नियुक्ति पर भी चर्चा की। प्राप्त आवेदनों पर गौर करने के बाद समिति ने निम्नलिखित नामों की सिफारिश की:

U16 पुरुष राष्ट्रीय टीम:

================

मुख्य कोच: इश्फाक अहमद, सहायक कोच: यान चेंग लॉ, गोलकीपिंग कोच मोहम्मद ज़ाकिर हुसैन

U19 पुरुष राष्ट्रीय टीम:

================

मुख्य कोच: रंजन चौधरी, गोलकीपिंग कोच: संदीप नंदी।