बुखारेस्ट (रोमानिया), ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद यहां तीसरे दौर में हमवतन डी गुकेश के खिलाफ ड्रॉ के बाद सुपरबेट क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट में संयुक्त नेता बनने से चूक गए।

इस साल की शुरुआत में अप्रैल में आखिरी कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में गुकेश से हारने के बाद, प्रगनानंद के पास इस साल स्कोर बराबर करने का एक शानदार मौका था, लेकिन गुकेश द्वारा ड्रा किए गए एंडगेम को खराब करने के बाद उन्हें जीत की निरंतरता नहीं मिल सकी।

कैटलन ओपनिंग में गुकेश ने शुरुआत में ही एक मोहरे की बलि दे दी और रानी की ओर से जवाबी कार्रवाई में प्रागननंधा ने अपना योगदान दिया। जैसे ही चीजें सामने आईं, गुकेश ने थोड़े खराब बिशप प्रागनानंद के खिलाफ अपने नाइट के साथ एक ऑप्टिकल लाभ के साथ मोहरा हासिल कर लिया।

बीच के खेल की पेचीदगियों के साथ, गुकेश ने एक मोहरे से अलग होने का फैसला किया और क्वीन और रूक एंडगेम तक पहुंच गए, जो एक आसान ड्रॉ होना चाहिए था, लेकिन उनकी 53 वीं चाल में एक गलती के कारण राजा और प्यादों के एंडगेम में मजबूरन परिसमापन हुआ।

एक और दिन, प्रग्गनानंद ने संयुक्त नेता बनने के लिए जीत जारी रखी हो सकती है, लेकिन भाग्य गुकेश पर मुस्कुराया और खेल कुछ चालों के बाद ड्रा हो गया।

तीन दिनों में पहली बार, दस-खिलाड़ियों के डबल राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट में सभी पांच गेम ड्रॉ पर समाप्त हुए। जीत के करीब पहुंचने वाला दूसरा खिलाड़ी मैक्सिम वाचिएर-लाग्रेव था, जिसने अपने फ्रांसीसी साथी अलीरेज़ा फ़िरोज़ा के खिलाफ जीत लगभग हासिल कर ली थी।

यह एक बर्लिन रक्षा खेल था जिसमें फ़िरोज़ा ने तीसरे दिन की शुरुआती लड़ाई जीत ली और काले रंग के रूप में आसानी से संतुलित स्थिति प्राप्त कर ली।

हालाँकि, क्वीन-लेस मिडिल गेम में देर से हुई गलती के कारण वाचिएर-लाग्रेव ने पहल कर दी और यह एक ऐसी जीत होनी चाहिए थी जो पुराने फ्रांसीसी के हाथ से फिसल गई।

सभी गेम ड्रॉ पर समाप्त होने के साथ, प्रमुख स्थान अपरिवर्तित रहे और गुकेश संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारुआना के साथ तालिका में शीर्ष पर बने रहे, जिन्होंने उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसात्तोरोव के खिलाफ एक कड़ी प्रतिस्पर्धा वाली गेम ड्रा की।

दोनों नेताओं के दो-दो अंक हैं, वाचिएर-लाग्रेव, प्रागनानंदा, अलीरेज़ा, वेस्ले सो, गिरी और नेपोम्नियाचची 1.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

350000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि वाले टूर्नामेंट में अभी भी छह राउंड शेष हैं और अब्दुसात्तोरोव और बोगदान डेनियल एक और आधे अंक पीछे हैं।

डचमैन अनीश गिरि ने अपने 30वें जन्मदिन पर रूसी इयान नेपोमनियाचची के खिलाफ आसान ड्रॉ खेला, जिसमें दोनों खिलाड़ियों ने कोई मौका नहीं दिया और यह दिन में समाप्त होने वाला पहला गेम भी था।

रोमानिया के डीक बोगडान-डैनियल ने संयुक्त राज्य अमेरिका के वेस्ले सो के खिलाफ कुछ घंटों से अधिक समय तक थोड़ा खराब एंडगेम रोककर टूर्नामेंट में अपना दूसरा ड्रा खेला।

परिणाम राउंड 3:

डी गुकेश (इंडस्ट्रीज़, 2) ने आर प्रग्गनानंद (इंडस्ट्रीज़, 1.5) के साथ ड्रा खेला; मैक्सिम वाचिएर-लाग्रेव (फ्रा, 1.5) ने फ़िरोज़ा अलीरेज़ा (फ़्रा, 1.5) के साथ ड्रा खेला; अनीश गिरि (नेड, 1.5) ने इयान नेपोम्नियाचची (एफआईडी, 1.5) के साथ ड्रा खेला; नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव (उज़्बेकिस्तान, 1) ने फ़ाबियानो कारुआना (यूएसए, 2) के साथ ड्रा खेला ); वेस्ले सो (यूएसए, 1.5) ने डीक बोगडान-डैनियल (रोम, 1.5) के साथ ड्रा खेला

पर