नई दिल्ली [भारत], पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बीच मानकों के अंतर को कम करने के लिए खेल के प्रत्येक प्रारूप के लिए तीन अलग-अलग टूर्नामेंट शुरू करने पर विचार कर रहा है।

पेंटांगुलर, पांच टीमों का टूर्नामेंट है जिसमें देश भर के 150 शीर्ष खिलाड़ी भाग लेंगे। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, नया टूर्नामेंट इस प्रारूप में मौजूदा टूर्नामेंट के अतिरिक्त होगा।

कायद-ए-आज़म और राष्ट्रपति ट्रॉफी के अलावा एक प्रथम श्रेणी का आयोजन; राष्ट्रीय वन-डे कप के अलावा 50 ओवर का आयोजन; एक टी20 टूर्नामेंट और साथ ही लंबे समय तक चलने वाला राष्ट्रीय टी20 कप।

योजनाएं अभी भी प्रारंभिक चरण में हैं, लेकिन ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने कई पीसीबी विभागों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं कि टूर्नामेंट अगले घरेलू सत्र में लॉन्च हो।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि टूर्नामेंट फ्रेंचाइजी नहीं होगा। सभी टीमों का स्वामित्व बोर्ड के पास होगा। इसके साथ ही पांचों टीमें किसी भौगोलिक स्थिति पर आधारित नहीं होंगी. टीमें नई बनाई जाएंगी और उनका अपना प्रबंधन और कोचिंग सेट-अप होगा।

नया टूर्नामेंट डबल-लीग आधार पर खेले जाने की संभावना है। टीम के चयन में पीसीबी की चयन समिति शामिल होगी. पीसीबी की चयन समिति खिलाड़ियों का एक समूह टीम में वितरित करेगी और बाकी खिलाड़ियों का चयन टीम प्रबंधन द्वारा किया जाएगा।

पेंटांगुलर टूर्नामेंट इससे पहले 2016 में खेले जा चुके हैं। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मंच के बीच मानक के अंतर को पाटने के अलावा, पीसीबी को लगता है कि खिलाड़ी को अधिक प्रथम श्रेणी खेल खेलने को मिलेंगे।

टूर्नामेंट का शेड्यूल अभी भी उन मुद्दों में से एक है जिसे पीसीबी को सुलझाने की जरूरत है। पाकिस्तान का घरेलू सीज़न पहले से ही दो प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट, एक दिवसीय कप, एक टी20 टूर्नामेंट और पाकिस्तान सुपर लीग का आयोजन कर रहा है।

इसके साथ ही पाकिस्तान का अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम भी व्यस्त है। पाकिस्तान 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी से पहले एकदिवसीय त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए टेस्ट के लिए बांग्लादेश और इंग्लैंड की मेजबानी करेगा।