नई दिल्ली [भारत], कैबिनेट द्वारा बुधवार को 14 खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी दिए जाने के बाद, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन कुमार यादव ने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्रवाई का उदाहरण बताया जो उनके शब्दों से मेल खाती है।

मुख्यमंत्री ने एएनआई को बताया, "आज कैबिनेट ने कम से कम 14 खरीफ फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दे दी है, हमने कभी नहीं सोचा होगा कि धान का नया एमएसपी 23 रुपये प्रति क्विंटल होगा। यह एक उदाहरण है कि पीएम मोदी जो कहते हैं वह करते हैं।" बुधवार।

उन्होंने कहा, "कपास का नया एमएसपी 7,121 रुपये प्रति क्विंटल है। यह पिछले एमएसपी से 501 रुपये अधिक है।"

इससे पहले बुधवार को, पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विपणन सीजन 2024-25 के लिए सभी अनिवार्य खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी दे दी।

धान, रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का और कपास सहित 14 खरीफ सीज़न की फसलों के लिए एमएसपी का सरकार पर दो लाख करोड़ रुपये का वित्तीय प्रभाव पड़ेगा और पिछले सीज़न की तुलना में किसानों को 35,000 करोड़ रुपये का लाभ होगा।

सरकार ने उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के लिए विपणन सीजन 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के एमएसपी में वृद्धि की है। पिछले वर्ष की तुलना में एमएसपी में सबसे अधिक वृद्धि की सिफारिश तिलहन और दालों के लिए की गई है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, नाइजर बीज (रु. 983/- प्रति क्विंटल) के बाद तिल (रु. 632/- प्रति क्विंटल) और तुअर/अरहर (रु. 550/- प्रति क्विंटल) हैं।