पर्व आनंद द्वारा

नई दिल्ली [भारत], भारत के पूर्व तेज गेंदबाज श्रीसंत ने स्थान परिवर्तन के साथ भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की संरचना में बदलाव देखने की उम्मीद की और कहा कि स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल को 'सुपर 8' चरण के बाद भारत की प्लेइंग इलेवन में आना चाहिए। आईसीसी टी20 विश्व कप कैरेबियाई द्वीप में शुरू हो रहा है।

भारत ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए चार स्पिनरों का चयन किया, लेकिन टूर्नामेंट के पहले तीन मैचों में गति उनके आक्रमण का प्रमुख घटक रही है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने बुधवार को नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में ग्रुप ए मैच में संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ केवल तीन ओवर स्पिन का इस्तेमाल किया, क्योंकि कम स्कोर वाली न्यूयॉर्क पिच पर तेज गेंदबाजी सबसे प्रभावी साबित हुई।

अक्षर पटेल ने वे तीनों ओवर फेंके, और भारत ने इस मैदान पर तीन मैचों में - संयुक्त राज्य अमेरिका, पाकिस्तान और आयरलैंड के खिलाफ - स्पिन के केवल नौ ओवर फेंके हैं - जिसमें अक्षर ने छह और जडेजा ने तीन ओवर फेंके हैं।

यह उस समूह के लिए एक असामान्य स्थिति है जिसमें चार फ्रंट-लाइन स्पिनर शामिल हैं, जिसमें कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल विश्व कप में अब तक दर्शकों की भूमिका तक ही सीमित हैं, बावजूद इसके कि दोनों इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीज़न में मजबूत प्रदर्शन कर रहे हैं।

हालाँकि, यह निस्संदेह बदल जाएगा, जब भारत दूसरे दौर और शायद, नॉकआउट चरण के लिए कैरेबियन में जाने से पहले कनाडा के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप ए मैच के लिए फ्लोरिडा की यात्रा करेगा।

स्थान परिवर्तन के साथ, भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की संरचना में बदलाव देखने की उम्मीद है।

श्रीसंत को लगता है कि जब भारत आईसीसी टी20 विश्व कप सुपर 8 के लिए बारबाडोस जाएगा तो एक विशिष्ट ऑलराउंडर की भूमिका निभाने वाले अक्षर पटेल के कारण अंतिम एकादश की चयन प्रक्रिया कठिन हो जाएगी और किसी को बाहर करना मुश्किल हो जाएगा।

"चहल आ सकते हैं। राहुल [राहुल द्रविड़] भाई जानते हैं कि वेस्टइंडीज में क्या बदलाव किए जाने चाहिए, इसीलिए हम चार स्पिनरों के साथ गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी रोहित ने कहा कि वह इस बात का खुलासा नहीं करना चाहते कि वे क्यों चार स्पिनर ले रहे हैं, लेकिन बदलाव होंगे, खासकर स्पिनिंग विभाग में। जिस तरह से अक्षर बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर रहे हैं, वह टीम के लिए बड़ा फैसला होगा कि उन्हें किसे बाहर करना चाहिए,'' श्रीसंत ने कहा। जो डिज़्नी+हॉटस्टार पर कॉट एंड बोल्ड में एक विशेषज्ञ के रूप में काम करते हैं, उन्होंने एएनआई से विशेष रूप से बात करते हुए कहा।

तीन मैचों में तीन जीत के साथ, भारत उल्लेखनीय आसानी से सुपर 8 दौर में पहुंच गया है। रोहित शर्मा की टीम को दूसरे दौर में आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी, क्योंकि पाकिस्तान और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों ने न्यूयॉर्क में कम स्कोर वाले रोमांचक मुकाबले में कड़ी टक्कर दी। हालाँकि, दुनिया की शीर्ष क्रम की T20I टीम अब प्रतियोगिता के आगे बढ़ने पर कई तरह की बाधाओं का अनुमान लगा सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका पर जीत ने भारत को चल रहे मार्की इवेंट के सुपर 8 में अपनी जगह पक्की करने की अनुमति दी। भारत अपने आखिरी ग्रुप-स्टेज मैच में शनिवार को फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में कनाडा से भिड़ेगा।