कोलकाता, एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि न्यू गरिया-हवाई अड्डे के गलियारे के साथ विभिन्न कोलकाता मेट्रो स्टेशनों पर निर्माण कार्य पूरे जोरों पर चल रहा है क्योंकि उस हिस्से पर ट्रेनें जल्द ही बेलेघाटा तक चलेंगी।

जबकि न्यू गरिया (कवि सुभाष) से ​​रूबी मोर (हेमंत मुखोपाध्याय) स्टेशनों तक 5.40 किलोमीटर की दूरी पर ट्रेन सेवाएं पहले ही चालू हो चुकी हैं, बेलेघाटा तक विस्तारित 4.39 किलोमीटर की दूरी को चालू करने के लिए आवश्यक सभी सुरक्षा मानकों के सावधानीपूर्वक मूल्यांकन के बाद मंजूरी मिल गई है। .

उन्होंने कहा, "इस विस्तारित खंड पर वाणिज्यिक सेवाएं बहुत जल्द शुरू होंगी।"

कवि सुभाष और हेमंत मुखोपाध्याय स्टेशनों के बीच सेवा का उद्घाटन मार्च में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

उन्होंने कहा, पूरे कॉरिडोर पर बाकी काम, ऑरेंज लाइन, जो 28.90 किमी लंबी है, सुचारू रूप से चल रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि ट्रैफिक को कम करने और न्यू टाउन और राजरहाट टाउनशिप से कोलकाता के अन्य हिस्सों तक आवागमन को आसान बनाने के लिए, न्यू टाउन और एयरपोर्ट कॉरिडोर के बीच लाइन के उसी खंड पर हाल के दिनों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

उन्होंने कहा कि आईटी हब से सिटी सेंटर-द्वितीय तक, जो ऑरेंज लाइन का भी हिस्सा है, सिविल इंजीनियरिंग का नब्बे प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और इलेक्ट्रिकल, सिग्नल और दूरसंचार कार्य भी अब प्रगति पर हैं।

प्रवक्ता ने कहा, इस खंड पर 10 स्टेशन होंगे, जिन्हें क्षेत्र की कला और संस्कृति को आधुनिक तकनीक के साथ मिलाकर बनाया गया है।

इन सभी स्टेशनों पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं होंगी जैसे एस्केलेटर, लिफ्ट, सीढ़ियां, पीने के पानी की सुविधा, शौचालय, आधुनिक प्लेटफार्म, स्व-टिकटिंग सुविधाओं के लिए स्वचालित स्मार्ट कार्ड रिचार्ज मशीनें (एएससीआरएम), सार्वजनिक पता प्रणाली, डिजिटल उन्होंने कहा, यात्रियों की सुविधा के लिए डिस्प्ले बोर्ड, आपातकालीन प्रकाश व्यवस्था और नेत्रहीनों के लिए स्पर्शनीय फर्श संकेतक।