51 वर्षीय लेबर पार्टी के राजनेता ने विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर से बात की और दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए कीर स्टार्मर के नेतृत्व वाली नई सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

लैमी ने कहा, "ब्रिटेन और भारत हमारे लोगों, व्यापार और संस्कृति के बीच गहरे संबंधों के साथ एक अद्वितीय मित्रता साझा करते हैं। हमारे संबंधों की क्षमता को उजागर करने और एक मजबूत और गहरी व्यापक रणनीतिक साझेदारी विकसित करने के बारे में अपने मित्र डॉ. एस जयशंकर से बात करना बहुत अच्छा है।" शनिवार की शाम को।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि वह यूके के विदेश सचिव से बात करके "खुश" हैं और जल्द ही व्यक्तिगत मुलाकात की उम्मीद कर रहे हैं।

इससे पहले दिन में, अपनी नियुक्ति के बाद अपनी प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए, नए ब्रिटिश विदेश सचिव ने कहा कि नई लेबर सरकार जलवायु पर यूरोप और वैश्विक दक्षिण के साथ "रीसेट" के साथ शुरुआत करेगी।

लैमी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दुनिया इस समय "बड़ी चुनौतियों" का सामना कर रही है और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद किसी भी समय की तुलना में अधिक देश संघर्ष में लगे हुए हैं।

"यह सरकार घरेलू स्तर पर हमारी सुरक्षा और समृद्धि के लिए ब्रिटेन को फिर से जोड़ेगी। यहां विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में जो होता है वह आवश्यक है।"

लैमी ने जारी एक बयान में कहा, "कूटनीति मायने रखती है। हम यूरोप, जलवायु और वैश्विक दक्षिण के साथ एक रीसेट के साथ शुरुआत करेंगे। और जब यूरोपीय सुरक्षा, वैश्विक सुरक्षा और ब्रिटिश विकास की बात आती है तो एक गियर-शिफ्ट के साथ शुरुआत करेंगे।" शनिवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय द्वारा।