नई दिल्ली, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को नरेला और बवाना में पौधा वितरण अभियान शुरू किया, जिसका लक्ष्य गांवों के विकास कार्यों के तहत इस साल 7.74 लाख से अधिक पौधे मुफ्त वितरित करना है।

यह घोषणा नरेला और बवाना विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित 'विकास सभा' ​​के दौरान की गई।

राय ने दिल्ली के ग्रामीण इलाकों में जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

राय ने कहा, "केजरीवाल सरकार ग्रामीण दिल्ली के निवासियों को व्यापक सुविधाएं प्रदान करने के लिए समर्पित है। हम नरेला और बवाना के गांवों में विकास कार्यों में 204 करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य सभी हरित एजेंसियों के सहयोग से इस वर्ष 64 लाख से अधिक पौधे वितरित करना और रोपित करना है।"

मंत्री ने कहा कि महत्वाकांक्षी योजनाएं एक व्यापक पहल का हिस्सा हैं, जिसमें सरकार ने दिल्ली के गांवों के विकास के लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

उन्होंने कहा कि इस धनराशि का उपयोग सड़कों, नालियों, जल निकायों, सामुदायिक केंद्रों, पार्कों, श्मशान घाटों और खेल के मैदानों सहित विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए किया जाएगा।

बुनियादी ढांचे के विकास के अलावा, सरकार दिल्ली में हरित आवरण बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार के चल रहे प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए, राय ने कहा कि केजरीवाल सरकार के सत्ता में आने के बाद से प्रदूषण के स्तर में 30 प्रतिशत की कमी आई है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राय ने कहा, "हमने दिल्ली में प्रदूषण कम करने और हरित आवरण बढ़ाने के लिए लगातार काम किया है। हमारे वृक्षारोपण अभियानों ने इस प्रयास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।"

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा गठित दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड इन विकास परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बोर्ड दिल्ली के गांवों में सुविधाओं में सुधार लाने के उद्देश्य से विभिन्न परियोजनाओं के कार्यान्वयन की देखरेख करता है।

राय ने जनता से वृक्षारोपण अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह करते हुए कहा कि यदि हर कोई वृक्षारोपण को अपनी संस्कृति और दैनिक जीवन में शामिल कर ले, तो हम सामूहिक रूप से प्रदूषण की समस्या का समाधान कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पौधा वितरण कार्यक्रम, जो गुरुवार से शुरू हुआ, दिल्ली भर के 30 विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित किया जाएगा और 9 अगस्त तक चलेगा।