नई दिल्ली, थर्मैक्स बैबॉक एंड विलकॉक्स एनर्जी सॉल्यूशंस ने शुक्रवार को कहा कि उसे दक्षिणी अफ्रीका के बोत्सवाना में एक ऊर्जा परियोजना के लिए दो बॉयलरों की आपूर्ति के लिए एक प्रमुख औद्योगिक समूह से 513 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है।

कंपनी के एक बयान के अनुसार, कंपनी 23 महीने की अवधि में दो 550 टीपीएच सीएफबीसी (सर्कुलेटिंग फ्लुइडाइज्ड बेड कम्बशन) बॉयलर की आपूर्ति करेगी।

बयान में कहा गया है कि थर्मैक्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी थर्मैक्स बेबकॉक एंड विलकॉक्स एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (टीबीडब्ल्यूईएस) ने दक्षिणी अफ्रीका के बोत्सवाना में 600 मेगावाट की ग्रीनफील्ड ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए एक प्रमुख औद्योगिक समूह से 513 करोड़ रुपये का ऑर्डर पूरा किया है।

यह ऑर्डर पहले चरण यानी ग्राहक द्वारा स्थापित किए जा रहे 300 मेगावाट बिजली स्टेशन के विकास का समर्थन करेगा।

डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, परीक्षण, आपूर्ति, निर्माण और कमीशनिंग का पर्यवेक्षण और प्रदर्शन परीक्षण TBWES द्वारा किया जाएगा।

देश की बढ़ती बिजली आवश्यकता को पूरा करने के लिए उत्पादित बिजली को राष्ट्रीय उपयोगिता बिजली कंपनी को बेचने का इरादा है।

"हमें बोत्सवाना के क्षेत्र में बिजली उत्पादन के प्रयासों का समर्थन करने और उसमें तेजी लाने का ऑर्डर हासिल करने की खुशी है। डिजाइन, इंजीनियरिंग और विनिर्माण बॉयलरों में हमारी विशेषज्ञता ने कम उत्सर्जन, कम परिचालन लागत और टीबीडब्ल्यूईएस के माध्यम से बिजली क्षेत्र के लिए उच्च विश्वसनीयता पर ध्यान केंद्रित किया है। यह जीत, “थर्मैक्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष भंडारी ने बयान में कहा।

टीबीडब्ल्यूईएस विभिन्न ठोस, तरल और गैसीय ईंधन के दहन के साथ-साथ टरबाइन/इंजन निकास से गर्मी वसूली और औद्योगिक प्रक्रियाओं से (अपशिष्ट) गर्मी वसूली के माध्यम से प्रक्रिया और बिजली के लिए भाप उत्पन्न करने के लिए उपकरण और समाधान प्रदान करता है।

यह रसायन, पेट्रोकेमिकल और रिफाइनरी क्षेत्रों में विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए हीटर प्रदान करता है।