चेन्नई/नई दिल्ली, घरेलू एफएमसीजी प्रमुख डाबर इंडिया ने गुरुवार को कहा कि वह तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में 400 करोड़ रुपये का विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगी, जो दक्षिण में कंपनी की पहली शुरुआत होगी।

राज्य के उद्योग मंत्री टीआरबी राजा ने कहा, डाबर ने गुरुवार को इस आशय के लिए राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

डाबर इंडिया ने एक बयान में कहा कि एमओयू 135 करोड़ रुपये के अनुमोदित चरण 1 निवेश की रूपरेखा तैयार करता है, जिसे पांच वर्षों में 400 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जाएगा।

तमिलनाडु के विलुप्पुरम जिले में एसआईपीसीओटी टिंडीवनम में स्थापित नया संयंत्र डाबर को दक्षिण भारत से अपना कारोबार बढ़ाने में मदद करेगा, जो वर्तमान में इसके घरेलू कारोबार का लगभग 18-20 प्रतिशत हिस्सा है।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, उद्योग मंत्री टीआरबी राजा, मुख्य सचिव एन मुरुगानंदम की उपस्थिति में राज्य की निवेश प्रोत्साहन एजेंसी गाइडेंस तमिलनाडु और इसके प्रबंध निदेशक विष्णु और डाबर इंडिया के सीईओ मोहित मल्होत्रा ​​​​के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

"तमिलनाडु में आपका स्वागत है, @DaburIndia! वास्तव में, दक्षिण भारत में आपका स्वागत है! माननीय @CMOTamilNadu थिरु की उपस्थिति में। @MKStalin avargal, @Guidance_TN ने आज एक विश्व स्तरीय विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए डाबर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। राजा ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''दक्षिण भारत में पहली बार, #तिंडीवनम, विल्लुपुरम जिले में एसआईपीसीओटी फूड पार्क में।''

उन्होंने कहा कि कंपनी इस सुविधा में 400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जिससे 250 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी।

उन्होंने कहा, "इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे आसपास के #डेल्टा क्षेत्र के किसानों के लिए इस सुविधा में संसाधित होने वाले #AgroProduce को बेचने के नए अवसर खुलेंगे।"

राजा ने कहा, तमिलनाडु को चुनने का डाबर का निर्णय राज्य के संपन्न औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र और काम के लिए तैयार श्रम बल की उपलब्धता का एक प्रमाण है।

"यह निवेश हमें दक्षिण भारत में हमारे उत्पादों की बढ़ती मांग को बेहतर ढंग से पूरा करने और क्षेत्र में हमारी बाजार उपस्थिति को मजबूत करने की अनुमति देगा। हम नौकरियां पैदा करके और स्थानीय विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ता भागीदारों के साथ मिलकर काम करके तमिलनाडु के आर्थिक विकास में योगदान देने के लिए तत्पर हैं।" डाबर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहित मल्होत्रा ​​ने कहा।

31 जनवरी को, डाबर इंडिया के बोर्ड ने दक्षिण भारत में एक नई सुविधा स्थापित करने के लिए 135 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी थी, जो डाबर हनी, डाबर रेड पेस्ट और ओडोनिल जैसे आयुर्वेदिक हेल्थकेयर, व्यक्तिगत देखभाल और घरेलू देखभाल उत्पादों की एक श्रृंखला का निर्माण करेगी। एयर फ्रेशनर.

बयान में कहा गया है कि नई सुविधा को इसके निर्माण और संचालन दोनों में ऊर्जा संरक्षण पर ध्यान देने के साथ डिजाइन किया जाएगा।

डाबर इंडिया भारत की अग्रणी एफएमसीजी कंपनियों में से एक है और इसके पोर्टफोलियो में डाबर च्यवनप्राश, डाबर हनी, डाबर हनीटस, डाबर पुदीन हारा और डाबर लाल टेल, डाबर आंवला और डाबर रेड पेस्ट और रियल जैसे पावर ब्रांड शामिल हैं।