मुंबई, भारत के पूर्व कप्तान और दिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट निदेशक सौरा गांगुली आईपीएल में प्रभाव-खिलाड़ी नियम को जारी रखने के पक्ष में हैं, लेकिन चाहते हैं कि टीमें टॉस के समय अपनी पसंद का फैसला करें।

आईपीएल के हाल ही में समाप्त हुए संस्करण के बाद प्रभाव-खिलाड़ी नियम बहस का एक गर्म विषय बन गया है, जहां आठ बार 250 रन से अधिक का स्कोर बनाया गया था।

गांगुली ने कहा कि वह चाहते हैं कि आगामी आईपी संस्करणों में सीमाओं को और पीछे धकेल दिया जाए।

गांगुली ने अंतर्राष्ट्रीय खरीद और आपूर्ति चाय सम्मेलन के मौके पर मीडिया से कहा, "मुझे इम्पैक्ट प्लेयर नियम पसंद है। आईपीएल के साथ मेरी एकमात्र बात यह है कि मैं चाहता हूं कि मैदान थोड़ा बड़ा हो। बाड़ को थोड़ा पीछे किया जाना चाहिए।" ब्लू ओसियन कॉर्पोरेशन द्वारा आयोजित।

"यह एक महान टूर्नामेंट है। केवल एक चीज जो आप प्रभावशाली खिलाड़ी के साथ कर सकते हैं, मैं टॉस से पहले तय करता हूं, इसलिए यह वहां थोड़ा सा कौशल है।

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, "इसलिए, प्रभाव डालने वाले खिलाड़ी का खुलासा पहले ही कर दें क्योंकि इसके लिए काफी कौशल और गेम प्लान की आवश्यकता होगी। लेकिन, मैं प्रभाव डालने वाले खिलाड़ी के पक्ष में हूं।"

गांगुली ने पृथ्वी शॉ का बचाव किया, जिनका इस साल का आईपीएल सीजन अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा, उन्होंने कहा कि वह अभी भी युवा हैं और सबसे छोटे प्रारूप के गुर सीख रहे हैं।

"वह (पृथ्वी शॉ) एक युवा बच्चा है। वह सिर्फ 23 साल का है। वह अभी भी सीख रहा है कि टी20 क्रिकेट कैसे खेला जाता है। वह बहुत अच्छी प्रतिभा है और वह बेहतर होगा। कभी-कभी, हम हर किसी से बहुत जल्दी बहुत ज्यादा उम्मीद कर लेते हैं और मैं मुझे यकीन है कि पृथ्वी के पास जो कौशल है, उससे वह अच्छा प्रदर्शन करेगा।"

गांगुली ने कहा कि विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 2022 में कार दुर्घटना से पहले उसी क्रिकेटर की तरह खेलना शुरू कर दिया था।

गांगुली ने कहा, "आईपीएल में वह हमारे (डीसी) लिए शानदार थे। जिस तरह से उन्होंने वापसी की, उसे देखकर मुझे बहुत खुशी हुई, क्योंकि मैंने हमेशा कहा है कि वह एक विशेष खिलाड़ी हैं।"

"पहले भी, मैंने कहा है कि वह असाधारण है। आप नहीं चाहेंगे कि ऐसी प्रतिभा ऐसे विनाशकारी कारणों (दुर्घटना) से खो जाए। वह जहां है वहां वापस लौटने के लिए उसने वास्तव में कड़ी मेहनत की है और वह पुराने जमाने का ऋषभ पंत है।" ।"

गांगुली ने यह भी उम्मीद जताई कि बंगाल के चयनकर्ता भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा को चुनेंगे क्योंकि वह त्रिपुरा से अपने गृह राज्य लौटने की उम्मीद कर रहे हैं।

गांगुल ने कहा, "वह बंगाल के लिए खेलना चाहता है और यह सही भी है। वह बंगाल का लड़का है।"

"वह दो साल के लिए त्रिपुरा चला गया क्योंकि वह वहां पेशेवर के रूप में खेल रहा था। उसने इसे पूरा कर लिया है और वह बंगाल में रहना चाहता है। मुझे यकीन है कि चयनकर्ता उसे बंगाल के लिए चुनेंगे।

"मैं इस समय बंगाल क्रिकेट में शामिल नहीं हूं। जब मैंने बीसीसीआई (अपना) कार्यकाल पूरा किया तो मैंने अध्यक्ष पद के लिए लड़ाई नहीं लड़ी। मैंने अभी ब्रेक लिया है। चयनकर्ता और अधिकारी जो भी तय करेंगे, वे करेंगे।" उसने जोड़ा।