रोहित के शानदार प्रयासों के बाद, जहां उनका अर्धशतक सिर्फ 19 गेंदों में आया, जिससे भारत को सुपर आठ चरण के मुकाबले में 205/5 का विशाल स्कोर बनाने में मदद मिली, जीत खतरे में लग रही थी क्योंकि सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने अपने सामने के पैर को साफ कर दिया और अपने शॉट्स को हर जगह मारा। उन्होंने 43 गेंदों में 76 रनों की शानदार पारी खेली, हालांकि उन्हें अन्य बल्लेबाजों से बहुत कम समर्थन मिला।

लेकिन कुलदीप यादव ने 24 रन देकर 2 विकेट लिए, जिसमें ग्लेन मैक्सवेल को आउट करना भी शामिल था, इसके बाद अर्शदीप सिंह ने 37 रन देकर 3 विकेट लिए, ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवरों में 181/7 पर रोक दिया गया। परिणाम का मतलब है कि भारत अपने अजेय रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए सुपर आठ चरण से बाहर हो गया है और गुरुवार को गुयाना में सेमीफाइनल मुकाबले में गत चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगा।

अब ऑस्ट्रेलिया के हाथों से सेमीफाइनल की किस्मत खुल गई है और अगर अफगानिस्तान सेंट विंसेंट में बांग्लादेश को हरा देता है, तो वे प्रतियोगिता से बाहर हो जाएंगे। रोहित शुरू से ही पूरी ताकत लगाने के मूड में थे, उन्होंने 224.39 की स्ट्राइक रेट से सात चौके और आठ छक्के लगाकर ऑस्ट्रेलिया को चारों खाने चित कर दिया और प्रशंसकों की सांसें थम गईं।सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और हार्दिक पंड्या ने भारत के लिए शानदार पारी में क्रमश: 31, 28 और 27 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 15 छक्के लगे - जो टी20 विश्व कप खेल में उनके द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं। पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत को दूसरे ओवर में करारा झटका लगा, जब हेजलवुड को पुल करने के प्रयास में विराट कोहली पांच गेंद पर शून्य पर आउट हो गए, जिसके परिणामस्वरूप मिड-ऑन पर उनके दाहिनी ओर से 26 मीटर दौड़ते हुए टिम डेविड ने उनका ऊपरी किनारा पकड़ लिया।

स्टार्क ने गेंद को रोहित की ओर स्विंग कराने की कोशिश की, लेकिन फुल और वाइड गेंदें फेंकी, जिसे भारतीय कप्तान ने कवर के ऊपर से दो बार लगातार छक्कों के लिए उछाला। इसके बाद रोहित ने स्टार्क को मिड-ऑन पर चार रन के लिए मारा और स्लॉग-स्वीपिंग प्लस टॉप-एजिंग के साथ उन्हें (फुल टॉस पर) दो और छक्के लगाकर तीसरे ओवर में 29 रन बटोरे।

बारिश के हस्तक्षेप से पहले रोहित ने पैट कमिंस का स्वागत 100 मीटर की दूरी पर स्टेडियम की छत पर जोरदार स्लॉग-स्वीप के साथ किया। दस मिनट की बारिश की रुकावट के बाद, रोहित ने केवल 19 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने से पहले, स्लाइस और टॉप-एज के साथ दो और चौके लगाकर उन्मत्त होना जारी रखा।ऋषभ पंत हेज़लवुड की गेंद पर चौका लगाकर बाउंड्री मारने वाली पार्टी में शामिल हो गए और एडम ज़म्पा का स्वागत लॉन्ग-ऑन पर छह रन के लिए डांसिंग-डाउन-द-पिच-लॉफ्ट के साथ किया। रोहित ने ज़म्पा पर जोरदार छक्का जड़ा, इसके बाद मार्कस स्टोइनिस पर एक चौका और दो छक्के लगाए - सबसे खास बात यह रही कि उनका पिच के नीचे डांस करना और एक्स्ट्रा-कवर फेंस के ऊपर से अंदर-बाहर जाना।

हालाँकि स्टोइनिस ने पंत को लॉन्ग-ऑफ पर आउट कर दिया था, लेकिन रोहित ने स्टोइनिस को दो चौकों के लिए खींचकर आगे बढ़ाया, उसके बाद सूर्यकुमार ने स्क्वायर ड्राइव की, लॉन्ग लेग के माध्यम से स्वाइप किया, और एक्स्ट्रा-कवर पर उछालकर तीन त्वरित चौके लगाए। स्टार्क के पास आखिरकार आखिरी शब्द था जब राउंड द विकेट से आने वाले उनके धीमे यॉर्कर ने रोहित को 41 गेंदों में 92 रन पर आउट कर दिया।

दुबे ने स्टार्क की गेंद पर अपर-कट लगाकर चार रन लिए, इसके बाद ज़म्पा को डीप मिड-विकेट पर एक बड़ा छक्का लगाया और स्टोइनिस को मिड-ऑफ़ से चार और रन के लिए भेजा। सूर्यकुमार ने स्टोइनिस को छह रन के लिए आउट किया और स्टार्क को बैकवर्ड-पॉइंट और शॉर्ट थर्ड-मैन के बीच के अंतर में चार और के लिए काटा।लेकिन स्टार्क ने अपने आखिरी ओवर में सूर्यकुमार यादव को कीपर के पीछे वाइड ऑफ-कटर कट करवाकर आखिरी हंसी उड़ाई। पंड्या ने कमिंस को चौका मारकर और अपने निचले हाथ का उपयोग करके एक्स्ट्रा-कवर और लॉन्ग-ऑफ पर छक्के मारकर संक्षिप्त अवधि को तोड़ा। स्टोइनिस की गेंद पर दुबे के डीप कवर में आउट होने के बावजूद, अंतिम ओवर में कमिंस की गेंद पर रवींद्र जड़ेजा के छक्का ने भारत को 200 के पार पहुंचाया।

पीछा करने में, डेविड वार्नर अर्शदीप की गेंद पर पहली स्लिप में डाइव लगाने के बाद छह रन पर गिर गए। मिचेल मार्श शून्य पर बच गए जब पंत पुल पर एक कैच का पीछा करते हुए फिसल गए और बाद में पांच रन पर आउट हो गए जब अर्शदीप उनके फॉलो-थ्रू पर कैच नहीं ले सके। वहां से, मार्श ने अर्शदीप पर दो चौके लगाकर बाउंड्री लगाना शुरू किया, फिर तीसरा ओवर एक बड़े पुल वाले छक्के के साथ समाप्त किया।

हेड ने जसप्रित बुमरा को दो चौकों के लिए स्लैश और पुल करके बाउंड्री मारने की होड़ में शामिल किया, इसके बाद पॉइंट के माध्यम से चार के लिए फुल टॉस मारा। मार्श ने अक्षर पटेल की खराब गेंदों का फायदा उठाते हुए उन्हें क्रमश: चार और छह रन के लिए आउट किया, इसके बाद हेड ने पंड्या को दो छक्कों के लिए आउट किया। हेड ने बाउंड्रीज़ से निपटने का काम जारी रखा - हार्दिक के सिर के ऊपर से चौका मारा और छह रन के लिए आसानी से खींच लिया।लेकिन काफी दबाव में, कुलदीप ने दूसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी को तोड़ दिया जब मार्श स्वीप करने के लिए उतरे, लेकिन अक्षर ने डीप स्क्वायर लेग पर अपनी छलांग को पूर्णता के साथ लगाया, और गेंद को हवा से बाहर निकालने के लिए अपना दाहिना हाथ ऊपर बढ़ाया। 10वें ओवर में पंड्या को हेड स्लैश, व्हिप और स्लाइस के साथ तीन चौके लगे - जिनमें से दूसरे ओवर में उन्होंने 24 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

मैक्सवेल ने रवींद्र जडेजा की पहली गेंद पर शॉर्ट थर्ड-मैन और पॉइंट के बीच चतुराई से चार रन लेकर कुछ आतिशबाजी की। इसके बाद उन्होंने क्रमशः चार और छह के लिए दो साहसिक रिवर्स स्वीप किए। इसके बाद भारत ने शानदार वापसी की.

कुलदीप को मात देने के प्रयास में, मैक्सवेल लाइन पार करने के लिए पिच से नीचे उतरे, लेकिन गुगली के कारण उनके स्टंप्स खराब हो गए। अगले ओवर में, स्टोइनिस एक्सर की गेंद पर रिवर्स-स्वीप करने गए लेकिन रिबाउंड पर बैकवर्ड-पॉइंट द्वारा कैच कर लिए गए।बुमराह ने धीमी गेंद से हेड को धोखा देने के लिए वापसी की, और वह कवर करने के लिए आगे बढ़े, 76 रन पर गिर गए। अर्शदीप ने मैथ्यू वेड और टिम डेविड को शॉर्ट थर्ड-मैन के हाथों जल्दी-जल्दी कैच कराकर खेल को भारत के पक्ष में प्रभावी ढंग से सील कर दिया।

संक्षिप्त स्कोर:

भारत ने 20 ओवर में 205/5 (रोहित शर्मा 92, सूर्यकुमार यादव 31; मिशेल स्टार्क 2-45, मार्कस स्टोइनिस 2-56) ने ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में 181/7 (ट्रैविस हेड 76, मिशेल मार्श 37; अर्शदीप सिंह 3-37) हराया ,कुलदीप यादव 2-24) 24 रन से