मुंबई, पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बुधवार को कहा कि एडेन मार्कराम 'बहादुर' और 'सामरिक रूप से चतुर' थे, जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को टी20 विश्व कप के फाइनल में पहली बार पहुंचाया, जिसमें वे पिछले हफ्ते बारबाडोस में भारत से मामूली अंतर से हार गए थे।

मार्कराम की कप्तानी में टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका का अभियान लगभग शानदार रहा और उनकी एकमात्र हार फाइनल में हुई जब भारत ने प्रोटियाज़ को सात रनों से हरा दिया।

स्मिथ ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, "टूर्नामेंट के दौरान एडेन विशेष रूप से अच्छा था। वह सामरिक रूप से चतुर था, उसके पास अच्छी योजनाएं थीं और वह बड़े कॉल करने और फिर अपने सभी खिलाड़ियों को इसके लिए प्रतिबद्ध करने के लिए काफी बहादुर था।"

"बेशक, हमने पिछले दो SA20 सीज़न के दौरान एडेन कप्तान को इस तरह से देखा है, जिससे सनराइजर्स ईस्टर्न केप को बैक-टू-बैक चैंपियनशिप खिताब मिले, लेकिन अब उन्होंने इस अनुभव को अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया है, "स्मिथ को जोड़ा गया, जो SA20 के लीग कमिश्नर हैं।

स्मिथ ने कहा कि SA20, अपने अब तक के दो सीज़न में, दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों को उच्चतम स्तर पर दबाव और चुनौतियों के लिए तैयार करने में सक्षम रहा है।

"शुरू से ही, लीग, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के साथ, दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों को घरेलू क्रिकेट के उच्च स्तर से परिचित होने का अवसर प्रदान करना चाहती थी, जहां खिलाड़ी कंधे से कंधा मिलाकर खेल के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से सीख सकें। की पेशकश करनी होगी," उन्होंने कहा।

दक्षिण अफ्रीका के महानतम कप्तानों में से एक ने कहा, "खिलाड़ियों को उच्च दबाव और प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का सामना करना पड़ता है और इस अनुभव ने उन्हें अमेरिका और कैरेबियन में अच्छी स्थिति में खड़ा किया है।"

स्मिथ ने ओटनील बार्टमैन की उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए प्रशंसा की, विशेष रूप से ग्रुप चरण में, जहां दाएं हाथ के गेंदबाज ने मामूली स्पैल बनाए।

स्मिथ ने कहा, "ओट्टनील SA20 की सफलता की कहानी का प्रतीक है। SA20 से पहले एक अपेक्षाकृत अज्ञात खिलाड़ी जो सनराइजर्स ईस्टर्न केप के अनुभवों के कारण बदल गया है और आत्मविश्वास में वृद्धि हुई है, वह अभूतपूर्व है।"

उन्होंने कहा, "अपना पहला टी20 विश्व कप खेलने के बावजूद, उन्होंने भारी दबाव में अपने कौशल का समर्थन किया। नीदरलैंड के खिलाफ चार विकेट और नेपाल के खिलाफ आखिरी ओवर निश्चित रूप से उल्लेखनीय है।"