परिवर्तनशील उछाल और कुछ स्विंग के साथ दो गति वाली पिच पर, नॉर्टजे ने अलग-अलग गति, लाइन और लंबाई में अपनी त्रुटिहीन सटीकता के साथ दक्षिण अफ्रीका के लिए गेंदबाजों की पसंद बन गए। ओटनील बार्टमैन, केशव महाराज और कैगिसो रबाडा ने अपने प्रभावशाली स्पैल से श्रीलंका को पुरुषों की टी20ई में अब तक के सबसे कम स्कोर पर आउट करने में सफलता हासिल की।

श्रीलंका को शुरू से ही आगे बढ़ने का मौका नहीं मिला, जब उसे दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के सवालों का सामना करना पड़ा तो वह असमंजस में पड़ गई और उसे खराब शॉट चयन का सामना करना पड़ा क्योंकि कोई भी बल्लेबाज 20 का स्कोर भी नहीं छू पाया। 77 का स्कोर भी सबसे कम है। कुल मिलाकर, दक्षिण अफ्रीका ने कभी भी पुरुषों के टी20ई में किसी प्रतिद्वंद्वी को आउट किया है।

पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए, दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने श्रीलंका को शुरुआत से ही शांत रखने के लिए दोनों तरफ से स्विंग और अतिरिक्त उछाल का सहारा लिया। बार्टमैन ने टी20 विश्व कप में अपनी पहली ही गेंद पर प्रहार किया जब पथुम निसांका ने ऑफ-स्टंप के बाहर एक फुलर गेंद पर अपना बल्ला फेंका, लेकिन वह केवल डीप थर्ड-मैन को मोटी बढ़त दे सके।

नॉर्टजे पांचवें गेंदबाज के रूप में आए और अपने पहले ही ओवर में कामिंदु मेंडिस ने स्क्वायर लेग पर गेंद फेंकी। अगले ओवर में, महाराज ने लगातार गेंदों पर श्रीलंका की पारी को पटरी से उतारने के लिए कदम बढ़ाया - वानिंदु हसरंगा ने एक बड़े हिट के लिए पिच पर नृत्य किया, लेकिन स्टंप हो गए, इसके बाद सदीरा समाविक्रमा ने एक तेज गेंद पर कैच आउट किया।

नॉर्टजे कुसल मेंडिस की गेंद पर डीप स्क्वायर-लेग पर पुल करने के लिए वापस आए और इसके बाद चैरिथ असलांका को उसी क्षेत्र में फील्डर की ओर फ्लिक करने के लिए उकसाया, जिससे श्रीलंका का स्कोर 45/6 हो गया। एंजेलो मैथ्यूज और दासुन शनाका ने सामूहिक रूप से नौ गेंदों में तीन छक्के लगाए, इससे पहले कि रबाडा ने मध्य स्टंप के शीर्ष को उखाड़ फेंका।

नॉर्टजे ने अपना चार-फेर पूरा किया जब उनकी शॉर्ट गेंद एंजेलो मैथ्यूज के हुक पर पहुंची और टॉप-एज फाइन लेग की ओर उड़ गई। रन आउट होने से पहले रबाडा ने एक रन लिया, जिससे श्रीलंका की मुश्किलें खत्म हो गईं, जो कि दक्षिण अफ्रीका की ओर से पूरी तरह से प्रभावशाली गेंदबाजी प्रदर्शन था।

संक्षिप्त स्कोर:

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रीलंका 19.1 ओवर में 77 रन पर ऑल आउट (कुसल मेंडिस 19; एनरिक नॉर्टजे 4-7, कैगिसो रबाडा 2-21)