70 वर्षीय 'सीनफील्ड' पूर्व छात्र ने टेलीविज़न रिपोर्ट 'पीपल' पर स्पष्ट रूप से चर्चा की कि कैसे वर्तमान राजनीतिक माहौल ने कई हास्य कलाकारों के लिए रचनात्मक प्रक्रिया को प्रतिबंधित कर दिया है।

अभिनेता ने 'द न्यू यॉर्कर' को बताया, "कुछ भी वास्तव में कॉमेडी को प्रभावित नहीं करता है। लोगों को हमेशा इसकी आवश्यकता होती है। उन्हें इसकी बहुत बुरी तरह से आवश्यकता होती है, और उन्हें यह नहीं मिलता है।"

'पीपल' के अनुसार, सीनफील्ड ने विस्तार से बताया कि "ज्यादातर लोग" टेलीविजन पर कॉमेडी देखने के लिए दिन के अंत में घर जाएंगे।

"आपने बस यही उम्मीद की थी, आज रात हम टीवी पर कुछ मजेदार चीजें देख सकते हैं, खैर, अंदाजा लगाइए
? यह अति वामपंथ और पी.सी. की बकवास और लोगों को दूसरे लोगों को ठेस पहुँचाने की इतनी अधिक चिंता करने का परिणाम है," उन्होंने कहा।

सीनफील्ड ने कहा कि जनता अब स्टैंड-अप कॉमिक्स की ओर आकर्षित हो गई है "क्योंकि हम पर किसी का नियंत्रण नहीं है।"

उन्होंने कहा, "दर्शक हमें नियंत्रित करते हैं।"

"हम जानते हैं कि हम कब ट्रैक से भटक रहे हैं। हमें तुरंत पता चल जाता है, और हम तुरंत उससे तालमेल बिठा लेते हैं, लेकिन जब आप एक स्क्रिप्ट लिखते हैं और वह चार या पांच अलग-अलग हाथों की समितियों, समूहों के पास जाती है
'इस चुटकुले के बारे में हमारे विचार इस प्रकार हैं।' खैर, यह आपकी कॉमेडी का अंत है।"

जब पूछा गया कि क्या यही बात उनके 'सीनफील्ड' के सह-निर्माता लैरी डेविड और उनकी एचबीओ श्रृंखला 'कर्ब योर उत्साह' पर भी लागू होती है, तो सीनफील्ड ने सुझाव दिया कि "लैरी को दादा बनाया गया था"।

"वह इतना बूढ़ा है
सीनफील्ड ने टिप्पणी की, 'मुझे उन नियमों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपने उन नियमों को बनाने से पहले ही शुरू कर दिया था।'

उदाहरण के तौर पर, कॉमेडियन ने 'सीनफील्ड' के एक एपिसोड को एक ऐसी कहानी के साथ याद किया, जो शायद आज नहीं चल सकती, उन्होंने कहा, "हमने नब्बे के दशक में श्रृंखला का एक एपिसोड किया था, जहां क्रेमर ने बेघर लोगों को रिक्शा चलाने का व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया, क्योंकि, जैसा कि वह कहते हैं, 'वे वैसे भी बाहर हैं।' क्या आपको लगता है कि मैं उस एपिसोड को आज प्रसारित कर पाऊंगा?"

उन्होंने कहा, "आज हम क्रेमर और रिक्शा के साथ एक अलग चुटकुला लिखेंगे। हम वह चुटकुला नहीं लिखेंगे। हम एक और चुटकुला लेकर आएंगे।"