श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

शनिवार को मौलिक मूल्यों को बढ़ावा देने और समाज में मानवीय गरिमा और समानता के सिद्धांतों के प्रचार-प्रसार में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की भूमिका की सराहना की गई।

सिन्हा यहां जेएकेएलआई रेजिमेंटल सेंटर, रंगरेथ में विशेष राष्ट्रीय एकता शिविर में एनसीसी के वरिष्ठ विंग कैडेटों को संबोधित कर रहे थे।

'एक भारत श्रेष्ठ भारत' कार्यक्रम के तहत एनसीसी निदेशालय, जम्मू कश्मीर और लद्दाख द्वारा आयोजित शिविर में देश के 17 निदेशालयों के 250 से अधिक कैडेटों ने भाग लिया।

सिन्हा ने कहा कि विशेष राष्ट्रीय एकता शिविर 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना को बढ़ावा देता है और देशभक्ति, अखंडता और निस्वार्थ सेवा के सामान्य मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए 17 निदेशालयों के कैडेटों को एक साथ लाया है।

उन्होंने कहा, "एनसीसी ने हमेशा अपने आदर्श वाक्य 'एकता और अनुशासन' के अनुरूप प्रतिबद्धता, दक्षता और पूर्ण समर्पण के साथ समाज की सेवा की है और राष्ट्र निर्माण में बहुत बड़ा योगदान दिया है।"

सिन्हा ने कहा कि शिविर एनसीसी कैडेटों को देश के बाकी हिस्सों की तुलना में कश्मीर घाटी के युवाओं की आम आकांक्षाओं की सराहना करने और साझा करने में सक्षम बनाएगा।

उन्होंने जम्मू कश्मीर के युवाओं के सशक्तिकरण के प्रति यूटी प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई और उनसे बड़ी संख्या में एनसीसी में शामिल होने और निस्वार्थ भाव से समाज और राष्ट्र की सेवा करने का आह्वान किया।

जम्मू कश्मीर और लद्दाख का एनसीसी निदेशालय तीन नई एनसीसी इकाइयां स्थापित कर रहा है। इसने नगरोटा और लेह में पहले से ही अत्याधुनिक प्रशिक्षण अकादमियों की स्थापना की है और युवाओं को नवाचार और स्टार्ट-अप से जोड़ने के लिए कार्यक्रम भी शुरू किए हैं।