हरारे, भारत बुधवार को यहां जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जब विश्व कप विजेता टीम के सदस्यों के लिए जगह बनाने के लिए अपने संयोजन में बदलाव करेगा तो उसके लिए यशस्वी जयसवाल की सहज तेजतर्रारता और शीर्ष पर अभिषेक शर्मा की शानदार आक्रामकता के बीच चयन करना कठिन होगा। .

जयसवाल, संजू सैमसन और शिवम दुबे का आगमन, जो पिछले महीने खिताब जीतने के दौरान मुख्य टीम का हिस्सा थे, भारतीय टीम को श्रृंखला के सबसे महत्वपूर्ण खेल में एक मजबूत रूप प्रदान करता है क्योंकि आगंतुक घर पर दबाव बनाना चाहते हैं। दूसरे मैच में श्रृंखला-स्तरीय 100 रन की जीत के बूस्टर शॉट के बाद फायदा।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज अभिषेक ने अपने दूसरे ही गेम में 46 गेंद में शतक जड़कर सीरीज से पहले की अपनी लोकप्रियता बरकरार रखी और पारी की शुरुआत करते हुए दिखे।

हालाँकि, 17 T20I मैचों में एक शतक और चार अर्धशतकों सहित 161 से अधिक की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ, जायसवाल के पास पहली पसंद के रिजर्व ओपनर होने के कारण कप्तान शुबमन गिल के ओपनिंग पार्टनर बनने का पहला दावा है। टी20 टीम.

हालांकि यह दुर्लभ है लेकिन एक महत्वपूर्ण पारी के बाद बल्लेबाजों को अगले ही मैच में बाहर कर दिया जाना असामान्य नहीं है।

उदाहरण के तौर पर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले वनडे शतक के तुरंत बाद मनोज तिवारी और 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में तिहरे शतक के बाद करुण नायर थे।

लेकिन कप्तान गिल अपने अंडर-14 दिनों के सबसे अच्छे दोस्त और जिसने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक पूर्व खिलाड़ी से उधार ली गई विलो से बनाया था, के साथ ऐसा होने की संभावना नहीं है।

तो, यह एक बूंद पर बल्लेबाजी करने वाले दो बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से एक का मामला हो सकता है। संजू सैमसन, जो आमतौर पर राजस्थान रॉयल्स के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं, नंबर 5 पर आ सकते हैं, जबकि नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले रुतुराज गायकवाड़ शायद एक पायदान नीचे नंबर 4 पर आ जाएंगे।

जहां तक ​​अंतिम एकादश में बदलाव की बात है, तो जयसवाल को बी साई सुदर्शन की जगह लेने की संभावना है, जिन्हें केवल पहले दो मैचों के लिए चुना गया था।

सैमसन ध्रुव जुरेल की जगह लेंगे, जिन्होंने स्टंप के पीछे अच्छा प्रदर्शन किया था।

दुबे, एकमात्र खिलाड़ी जो टी20 विश्व कप प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे, उनके रियान पराग की जगह लेने की संभावना है। बैक-10 के दौरान जिम्बाब्वे के स्पिनरों के लिए यह प्रभावशाली बल्लेबाज और भी बड़ा खतरा बन सकता है।

जहां तक ​​जिम्बाब्वे का सवाल है, उनकी बल्लेबाजी उम्मीद के मुताबिक नहीं रही, पहले बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 115 रन बनाए और दूसरे में 235 रनों का पीछा करते हुए 134 रन बनाए।

हरारे स्पोर्ट्स क्लब ट्रैक पर जहां स्पिनरों के लिए थोड़ा अतिरिक्त उछाल उपलब्ध है, रवि बिश्नोई (8 ओवर में 6/24) और वाशिंगटन सुंदर (8 ओवर में 3/39) कई बार अजेय साबित हुए हैं।

बिश्नोई, जो आमतौर पर प्रति मैच 24 गेंदों में 20 से 22 गुगली फेंकते हैं, ने अपनी गति में शानदार बदलाव किया है और घरेलू कप्तान सिकंदर रज़ा को शांत रखने के कारण, अन्य बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए अच्छे नहीं दिखे हैं।

पहले मैच में 13 रन की करारी हार युवा मेहमान टीम के लिए समय पर जागने का संकेत थी और उसने दूसरे गेम में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के बिना खेलना अच्छा किया, जहां पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद साबित हुआ।

कप्तान गिल के लिए, दो सूखे मैचों के बाद एक अच्छा स्कोर जरूरी होगा और वह इतने अच्छे खिलाड़ी हैं कि तीन बार असफल हो सकते हैं। यह घरेलू टीम के गेंदबाजों के लिए एक अशुभ संकेत साबित हो सकता है, जिनके पास तेज गति वाला एक भी खिलाड़ी नहीं है।

संक्षेप में, यह एक और एकतरफा खेल हो सकता है।

टीमें (से):

भारत: शुबमन गिल (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, अभिषेक शर्मा, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, मुकेश कुमार, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, खलील अहमद, तुषार देशपांडे.

जिम्बाब्वे: सिकंदर रज़ा (कप्तान), फ़राज़ अकरम, ब्रायन बेनेट, जॉनाथन कैंपबेल, तेंडाई चतारा, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट कैया, क्लाइव मदांडे, वेस्ली मधेवेरे, तदिवानाशे मारुमनी, वेलिंगटन मसाकाद्ज़ा, ब्रैंडन मावुता, ब्लेसिंग मुज़ारबानी, डायोन मायर्स, अंतुम नकवी। रिचर्ड नगारवा, मिल्टन शुम्बा।

मैच भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे शुरू होगा।