रांची, अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और अन्य के खिलाफ कथित जमीन हड़पने से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत रांची में छापेमारी के बाद 1 करोड़ रुपये नकद और 100 जिंदा गोलियां जब्त की हैं।

यह जब्ती शुक्रवार शाम को कांके रोड स्थित कमलेश सिंह नामक व्यक्ति के परिसर से की गई।

सूत्रों के मुताबिक, पूर्व सीएम और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) नेता हेमंत सोरेन के खिलाफ कथित जमीन हड़पने के मामले में छापेमारी की जा रही है, लेकिन यह एक अलग जमीन भूखंड से संबंधित है।

उन्होंने बताया कि संघीय एजेंसी ने जिंदा गोला-बारूद की जब्ती के संबंध में शस्त्र अधिनियम के तहत एक पुलिस मामला भी दर्ज किया है।

मामले की जांच के तहत ईडी ने सोरेन, आईएएस अधिकारी और रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन, भानु प्रताप प्रसाद और अन्य सहित 25 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

रांची के बार्गेन क्षेत्र में 8.86 एकड़ में फैले भूखंडों सहित 266 करोड़ रुपये के भूमि पार्सल, कथित तौर पर सोरेन द्वारा रांची में अवैध रूप से अधिग्रहित किए गए थे, अब तक एजेंसी द्वारा संलग्न किए गए हैं और अब तक चार आरोपपत्र दायर किए गए हैं।

48 वर्षीय सोरेन ने जमीन हड़पने के आरोपों से दृढ़ता से इनकार किया है और कहा है कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने राजनीतिक प्रतिशोध के तहत उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला थोपा था।

झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ मिनट बाद ही उन्हें ईडी ने 31 जनवरी को रांची राजभवन से गिरफ्तार कर लिया था।