स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों से पहले, ओडिशा सरकार ने छात्रावासों में एक जागरूकता अभियान चलाया, जिसमें लड़कियों को यौन उत्पीड़न के बारे में शिक्षित किया गया, जो बड़े पैमाने पर पाया गया था, जिसके परिणामस्वरूप किशोरावस्था में गर्भधारण होता है, जब वे छुट्टियों के लिए घर पर होती हैं, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। .

एसटी और एससी विकास, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने अभियान चलाया, जो पिछले सप्ताह शुरू हुआ और सोमवार को समाप्त हुआ, विभाग द्वारा संचालित लगभग 5,800 छात्रावासों में, ग्रीष्मकालीन अवकाश से पहले 2.5 लाख से अधिक लड़कियों को लक्षित किया गया, जो आधिकारिक तौर पर 25 अप्रैल को शुरू हुआ लेकिन उन्होंने कहा कि मौसम में सुधार के बाद उनमें से अधिकांश मंगलवार को घर के लिए रवाना हो गए, उन्होंने कहा कि जून के दूसरे सप्ताह में स्कूल फिर से खुलने की संभावना है।

"इस अभियान का उद्देश्य लड़कियों को सतर्क रहने और अपने घर जाते समय सतर्क रहने के लिए शिक्षित करना था, क्योंकि यह देखा गया था कि कई लड़कियों को गर्मी की छुट्टियों के दौरान करीबी परिवार और रिश्तेदारों द्वारा यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप मुझे किशोरावस्था में गर्भधारण करना पड़ता है।

अधिकारी ने कहा, "ऐसी घटनाएं तब होती हैं जब माता-पिता आजीविका के लिए बाहर रहते हैं और लड़की को असुरक्षित स्थिति में घर पर अकेला छोड़ दिया जाता है।"

लड़कियों को खुद की सुरक्षा करने और 'अच्छे स्पर्श' और 'बुरे स्पर्श' के बीच अंतर समझने के बारे में जागरूकता पैदा करने के अलावा, विभाग ने 'मो परिकल्पना' पहल भी शुरू की है, जिसके तहत माता-पिता को बताया जाता है कि उन्हें अपनी बेटियों की सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए। जबकि वे घर पर अकेले हैं और उनके मुद्दों को सुना जाता है, विभाग की सचिव रूपा रोशा साहू ने कहा।

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि 'मो परिकल्पना' जमीन से आवाजों को पकड़ने के लिए सुनने की खिड़की की तरह है ताकि टिप्पणियों से पुलिस कार्रवाई हो सके।

अधिकारी ने कहा कि विभाग ने छात्रावासों में यौन उत्पीड़न समितियों से भी ऐसी शिकायतों के संबंध में सतर्क रहने और उनका सत्यापन करने को कहा है।

साहू ने कहा कि विभाग ने पहले छात्रावास मैट्रन और सहायक अधीक्षक को यौन उत्पीड़न, बाल विवाह और किशोर गर्भधारण जैसे मुद्दों पर परामर्श सत्र आयोजित करने के लिए प्रशिक्षित किया था।

विभाग ने मैट्रन को फोन पर लड़कियों के स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य का जायजा लेने और परामर्श देने और सकारात्मक व्यवहार अपनाने के लिए भी प्रशिक्षित किया है।