दुबई [यूएई], श्रीलंका की एक स्टार बल्लेबाज चमारी अथापथु मई 2024 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नामांकित व्यक्ति के रूप में इंग्लैंड (सोफी एक्लेस्टोन) और स्कॉटलैंड (कैथरीन ब्राइस) की जोड़ी में शामिल हो गई हैं।

चमारी अथापथु: सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों में श्रीलंका की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी ने पिछले सितंबर में ही महिला प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता था और वह एक बार फिर यह सम्मान हासिल करने की कतार में हैं।

उनका नामांकन आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर 2024 में शानदार प्रदर्शन के आधार पर आया है, जहां वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं। टूर्नामेंट की अपेक्षाकृत उदासीन शुरुआत के बाद, वह प्रतियोगिता के अंत में अपनी लय में आईं और फाइनल में शानदार शतक जड़कर श्रीलंका को खिताब दिलाया।

महीने के दौरान अपने चार मैचों में, अथापथु ने 37.75 की औसत से 151 रन बनाए। वह गेंद से भी उतनी ही प्रभावशाली थी और उसने प्रति विकेट केवल 9.16 रन की दर से छह विकेट लिए।

सोफी एक्लेस्टोन: अथापथु की तरह, एक्लेस्टोन दूसरी बार सम्मान जीतने की कतार में है, उसने पहले जून 2021 में महिला प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता था।

वह पाकिस्तान के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई T20I और एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड की स्टार कलाकार थीं। उन्होंने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 28 रन बनाए और महज 9.4 की औसत से पांच विकेट लेकर इंग्लैंड को 3-0 से सीरीज जीतने में मदद की।

इसके बाद उन्होंने वनडे में इंग्लैंड की 2-0 से जीत में भी अहम भूमिका निभाई। दो मैचों में उनके छह विकेट महज 6.83 की औसत पर आए।

कैथरीन ब्राइस: क्वालीफायर टूर्नामेंट के दौरान कैथरीन ब्राइस अथापत्थू के विपरीत नंबर पर थीं और फाइनल में शामिल नहीं होने के बावजूद, उन्होंने मैदान पर अपने असाधारण नेतृत्व और प्रदर्शन से अपनी टीम को महिला टी20 विश्व कप में जगह बनाने में मदद की।

ब्रायस ने थाईलैंड के खिलाफ अपनी टीम के अंतिम ग्रुप गेम में आगे बढ़कर नेतृत्व किया और 58 में से 63* का सकारात्मक स्कोर बनाया, जिसमें उनके नाम नौ चौके थे। इससे स्कॉटलैंड को छह विकेट से मैच जीतने में मदद मिली।

लेकिन उनका मुख्य योगदान आयरलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में आया। उनके हरफनमौला प्रयासों से स्कॉटलैंड को अपने स्थानीय प्रतिद्वंद्वियों को हराने और टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में मदद मिली। उन्होंने आयरलैंड की पारी में 4/8 रन बनाए और यूरोपीय टीम को 110/9 पर रोक दिया। इसके बाद वह तीसरे नंबर पर आईं और नाबाद 35* रन बनाकर लक्ष्य का आसानी से पीछा करना सुनिश्चित किया।