डलास, शनिवार के पूर्वानुमान के अनुसार, बादल टेक्सा और उत्तरी अमेरिका के रास्ते में अन्य स्थानों पर पूर्ण सूर्य ग्रहण के दृश्य को खराब कर सकते हैं।

इस सप्ताह के अंत में मौसम विज्ञानी सोमवार के ग्रहण से पहले अपनी भविष्यवाणियों को ठीक कर रहे हैं क्योंकि दर्शक कुछ मिनटों के लिए चंद्रमा को सूर्य से दूर देखने के लिए सर्वोत्तम स्थानों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम विज्ञानी बॉब ओरेवेक ने शनिवार को कहा, "टेक्सास का अधिकांश हिस्सा ग्रहण देखने के लिए उतना अच्छा नहीं दिखता।"

साफ़ आसमान के लिए सर्वोत्तम शर्त: उत्तरी न्यू इंग्लैंड से कनाडा तक।

रेबेका अमन ने शिकागो से डलास तक की यात्रा की, यह अनुमान लगाते हुए कि टेक्सास में ग्रहण देखने की सबसे अच्छी संभावना है।

अमन ने कहा, "मैं निश्चित रूप से घबराया हुआ हूं। लेकिन वह पूरे सप्ताहांत का आनंद लेने और सकारात्मक भावना बनाए रखने की कोशिश कर रही है।"

मौसम सेवा सप्ताहांत तक ग्रहण संबंधी अपडेट पोस्ट कर रही है

अन्य किन स्थानों पर बादल दिख सकते हैं?

मौसम सेवा के नवीनतम पूर्वानुमान से पता चलता है कि ओहियो, पेंसिल्वेनिया और न्यूयॉर्क के कुछ हिस्सों में भी बादल दृश्य को अवरुद्ध कर सकते हैं

ओरेवेक ने कहा, उत्तरी अर्कांसस से मध्य इंडियाना तक एक स्पष्ट पैच हो सकता है, लेकिन उस खंड के बारे में अभी भी बहुत अनिश्चितता है।

"यदि आप बादल प्राप्त करने जा रहे हैं, तो ऊंचे बादल प्राप्त करने की आशा करें," ओरेवेक ने कहा। "ऊँचे बादल बेहतर होते हैं - आप उनके आर-पार देख सकते हैं।"

ओरेवेक ने स्वयं तीन तीन स्थानों के लिए आरक्षण कराया है: उन्होंने टेक्सास और रोचेस्टर, न्यूयॉर्क को छोड़ दिया है, और अपने घर मैरीलैंड से इंडियानापोलिस की यात्रा करने का विकल्प चुना है।

मौसम सेवा चेतावनी दे रही है कि दक्षिणी मैदानी इलाकों और निचली मिसिसिपी घाटी में सोमवार शाम और मंगलवार को तेज तूफान आने से ग्रहण के बाद यात्रा करना मुश्किल हो जाएगा।

संपूर्ण अंधकार का मार्ग मैक्सिको और टेक्सास से लेकर मेन और कनाडा के कुछ हिस्सों तक फैला हुआ है।

मैं सूर्य ग्रहण को सुरक्षित रूप से कैसे देख सकता हूँ?

यदि बादल रास्ते में नहीं आते हैं, तो मार्ग में दर्शक ग्रहण चश्मा पहने हुए देखेंगे कि चंद्रमा धीरे-धीरे सूर्य को ढंकना शुरू कर देता है जब तक कि यह पूरी तरह से अवरुद्ध न हो जाए, अंधेरे की अवधि को समग्रता कहा जाता है, जिसके दौरान तापमान गिरता है और सूर्य का कोरोना होगा दृश्यमान।

समग्रता के दौरान जब सूर्य पूरी तरह से ढका हुआ होता है, तो अपना चश्मा उतारकर अपनी नग्न आंखों से देखना ठीक रहता है। लेकिन आंखों की क्षति से बचने के लिए ग्रहण से पहले और बाद में प्रमाणित चश्मा लगाना जरूरी है।

सुरक्षित रूप से देखने के लिए कैमरे, दूरबीन और दूरबीनों को विशेष सौर फिल्टर से सुसज्जित किया जाना चाहिए।

यदि बादल छाए हों या बारिश हो रही हो तो मैं सूर्य ग्रहण कैसे देख सकता हूँ?

आप अभी भी पूर्ण सूर्य ग्रहण ऑनलाइन देख सकते हैं।

एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकार सुबह 10 बजे ईडीटी से माजात्लान, मैक्सिको और अन्य स्थानों के दृश्यों के साथ पूरे रास्ते में ग्रहण का लाइव कवरेज भी लाएंगे।

नासा दूरबीन से सूर्य के दृश्य और नासा टीवी पर दोपहर 1 बजे EDT से प्रसारित करेगा।

एक्सप्लोरेटोरियम संग्रहालय, समय और तिथि और स्लोह भी ग्रहण दिवस के दृश्य प्रसारित करेंगे।