नई दिल्ली, बाजार नियामक सेबी ने कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार में खुदरा निवेशकों की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को ऋण प्रतिभूतियों के अंकित मूल्य को मौजूदा 1 लाख रुपये से घटाकर 10,000 रुपये कर दिया।

बाजार सहभागियों का मानना ​​है कि ऋण प्रतिभूतियों का कम टिकट आकार अधिक गैर-संस्थागत निवेशकों को कॉर्पोरेट बॉन्ड बाजार में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे बदले में तरलता भी बढ़ सकती है।

एक परिपत्र में, सेबी ने कहा, "जारीकर्ता 10,000 रुपये के अंकित मूल्य पर निजी प्लेसमेंट के आधार पर ऋण सुरक्षा या गैर-परिवर्तनीय प्रतिदेय वरीयता शेयर जारी कर सकता है"।

हालाँकि, यह कुछ शर्तों के अधीन होगा जैसे जारीकर्ता को कम से कम एक मर्चेंट बैंकर नियुक्त करना चाहिए, और गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर और गैर-परिवर्तनीय प्रतिदेय वरीयता शेयर सादे वेनिला, ब्याज या लाभांश-असर वाले उपकरण होने चाहिए।

सेबी ने कहा कि ऐसे उपकरणों में क्रेडिट वृद्धि की अनुमति दी जाएगी।

सामान्य सूचना दस्तावेज़ (जीआईडी) के संबंध में, जो 'सर्कुलर की प्रभावी तिथि' पर वैध है, सेबी ने कहा कि जारीकर्ता 10,000 रुपये के अंकित मूल्य पर किश्त प्लेसमेंट ज्ञापन या मुख्य सूचना दस्तावेज़ के माध्यम से धन जुटा सकता है, बशर्ते कि कम से कम एक ऐसे निर्गमों के संबंध में उचित परिश्रम करने के लिए मर्चेंट बैंकर को नियुक्त किया जाता है।

इसमें कहा गया है, "ऐसे जारीकर्ता द्वारा शेल्फ प्लेसमेंट ज्ञापन या सामान्य सूचना दस्तावेज़ में आवश्यक परिशिष्ट जारी किया जाएगा।"

अक्टूबर 2022 में, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कॉर्पोरेट बॉन्ड का अंकित मूल्य 10 लाख रुपये से घटाकर 1 लाख रुपये कर दिया।