पुलिस सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान बंटवाल नगर पालिका निगम के पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद शरीफ और उनके रिश्तेदार हसीनार के रूप में हुई है। वीएचपी दक्षिण कन्नड़ मंडल के संयुक्त सचिव शरण पंपवेल के खिलाफ भड़काऊ टिप्पणी के आरोप में मामला दर्ज किया गया है।

दक्षिण कन्नड़ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) एन. यतीश ने कहा कि ईद मिलाद जुलूस और हिंदू कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा है और मंगलुरु शहर के पास बंटवाल तालुक में बीसी रोड क्षेत्र में सामान्य स्थिति पूरी तरह से बहाल हो गई है। यतीश ने कहा, "बीसी रोड सामान्य स्थिति में है और पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण कर लिया है।"

“पुलिस द्वारा ईद मिलाद जुलूस का मार्ग नहीं बदला गया। हमने हिंदू संगठनों को अनुमति दे दी थी क्योंकि उन्होंने शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की अनुमति मांगी थी। हमने उन्हें चेतावनी दी है कि अगर कुछ भी गलत हुआ तो कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी, ”एसपी यतीश ने कहा।

“भड़काऊ ऑडियो जारी करने के लिए दो व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है। मोहम्मद शायर और हसीनार को गिरफ्तार कर लिया गया है. हमने ईद मिलाद के साथ-साथ गणेश उत्सव समारोह के लिए बहुत पहले शांति बैठकें आयोजित कीं। अब तक कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है और हम भविष्य में कुछ भी गलत नहीं होने देंगे, ”एसपी यतीश ने कहा।

उन्होंने कहा कि परिस्थिति के अनुसार बीसी रोड पर सुरक्षा की व्यवस्था की जायेगी.

सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील तटीय जिले दक्षिण कन्नड़ में सोमवार को तनाव व्याप्त हो गया क्योंकि विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल ने ईद मिलाद के अवसर पर मंगलुरु शहर के पास बंतवाल तालुक में बीसी रोड पर हिंदुओं से जुलूस निकालने का आह्वान किया।

पुलिस बल मौके पर पहुंच गया और इलाके में तनावपूर्ण स्थिति बन गई।

हिंदू कार्यकर्ताओं ने कहा कि जुलूस का आह्वान एक मुस्लिम नेता द्वारा दिए गए भड़काऊ बयानों के जवाब में था, जिन्होंने कथित तौर पर हिंदू नेताओं को ईद मिलाद समारोह के दौरान बीसी रोड पर आने की चुनौती दी थी। इससे नाराज विहिप और बजरंग दल ने हिंदुओं से बीसी रोड पर इकट्ठा होने का आग्रह किया. जैसे ही हिंदू संगठन के नेता और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में बीसी रोड पर रक्तेश्वरी मंदिर में पहुंचे, दक्षिण कन्नड़ एसपी, एन यतीश घटनास्थल पर पहुंचे, और पुलिस रिजर्व प्लाटून को भी क्षेत्र में तैनात किया गया।

पुलिस ने एहतियात के तौर पर ईद मिलाद जुलूस को बीसी रोड से गुजरने की अनुमति नहीं दी और इसके बजाय एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान किया।

हिंदू कार्यकर्ताओं ने "जय बजरंग" और "हम आ गए हैं, आप कहां हैं" जैसे नारे लगाते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन किया, जबकि पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया।

प्रदर्शनकारियों ने बीसी रोड पर आगे बढ़ने की कोशिश की, लेकिन पुलिस काफी मशक्कत के बाद उन्हें रोकने में कामयाब रही.

बाद में एसपी यतीश ने हिंदू नेताओं से बात की और स्थिति को शांत करने का प्रयास किया। हालाँकि, उन्होंने भड़काऊ बयानों के बारे में शिकायत दर्ज करने के पुलिस के आश्वासन को खारिज कर दिया और समय के साथ देखी गई कथित निष्क्रियता पर निराशा व्यक्त करते हुए अधिक निर्णायक कार्रवाई की मांग की।

बंटवाल के विहिप अध्यक्ष प्रसाद कुमार ने कहा कि हिंदू कार्यकर्ता और नेता विरोध प्रदर्शन के आह्वान पर बीसी रोड पर एकत्र हुए थे। उन्होंने कहा, "हमने मुस्लिम नेताओं की चुनौती स्वीकार करने के बाद विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया।"

हिंदू कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, विहिप दक्षिण कन्नड़ मंडल के संयुक्त सचिव शरण पंपवेल ने कहा कि ईद मिलाद जुलूस के दौरान बीसी रोड पर आने के लिए उन्हें और उनके समर्थकों को दी गई चुनौती सिर्फ उनके लिए चुनौती नहीं थी, बल्कि पूरे हिंदू समुदाय के लिए एक चुनौती थी। “इसलिए हम यहां हैं। मैं हमारी रैली को रोकने के लिए पुलिस की कार्रवाई की निंदा करता हूं। मैंने कोई भड़काने वाला बयान जारी नहीं किया है. नागमंगला शहर में, हिंदू दुकानों को आग लगा दी गई। जिस व्यक्ति ने चुनौती दी उसे यहां होना चाहिए था,'' उन्होंने कहा।

बंतवाल नगर पालिका निगम के पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद शरीफ की टिप्पणियों से तनाव पैदा हुआ, जिन्होंने ईद मिलाद के दौरान शरण पंपवेल को बीसी रोड पर आने की चुनौती दी थी। यह मांड्या जिले के नागमंगला शहर में गणेश विसर्जन के दौरान हाल ही में हुई हिंसा के बारे में पम्पवेल के भाषण की प्रतिक्रिया में था। शरण पम्पवेल ने कहा था कि यदि हिंदू निर्णय लेते हैं तो वे बीसी रोड पर जुलूस की अनुमति नहीं देंगे।

हालांकि पुलिस ने स्थिति पर काबू पा लिया है, लेकिन इलाके में माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है.