मुंबई, अभिनेत्री के रूप में अपने 25वें साल में करीना कपूर खान का कहना है कि उनमें अभी भी हिंदी सिनेमा में पहली बार कदम रखने वाले नवागंतुक जैसा ही जुनून, जोश और उत्साह है।

करीना ने बुधवार को "पीवीआरआईएनओएक्स ने करीना कपूर खान फेस्टिवल के 25 साल पूरे होने का जश्न मनाया" की आधिकारिक घोषणा में भाग लिया, एक सप्ताह तक चलने वाला फिल्म समारोह जो पिछले दो दशकों की उनकी फिल्मोग्राफी का जश्न मनाएगा।

“ऐसा लगता है जैसे मैंने कल ही अपना पहला शॉट दिया है क्योंकि मेरे अंदर उसी तरह की ऊर्जा है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ''मुझमें अब भी वह आग है, वह चाह है, वह जरूरत है, वह कैमरे के सामने आने का लालच है।''"मैं अभी भी विश्वास नहीं कर पा रहा हूं कि वास्तव में 25 साल होने जा रहे हैं। मैं बहुत खुश हूं कि हर किसी को सभी मजेदार फिल्में देखने को मिलेंगी और साथ ही कुछ ऐसी फिल्में भी देखने को मिलेंगी जिनके बारे में मुझे लगता है कि वह इससे भी ज्यादा समय के हकदार हैं। इसे अभी प्राप्त करें क्योंकि वे सभी आकर इसे फिर से देखेंगे," उसने आगे कहा।

यह फिल्म महोत्सव 20 सितंबर से 27 सितंबर तक 15 शहरों के 30 से अधिक सिनेमाघरों में चलेगा।

हिंदी सिनेमा के आइकन राज कपूर की पोती करीना ने 2000 में अभिषेक बच्चन के साथ जेपी दत्ता की "रिफ्यूजी" से एक अभिनेता के रूप में शुरुआत की।"कभी खुशी कभी गम...", "युवा", "चमेली", "ओमकारा", "जब वी मेट" जैसी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों के साथ उन्होंने जल्द ही खुद को बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित कर लिया। , "तलाश: द आंसर लाइज विदइन", "उड़ता पंजाब", "3 इडियट्स", "बजरंगी भाईजान", "गोलमाल 3", "वीरे दी वेडिंग" और "क्रू" उनके खाते में हैं।

43 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि जब उन्होंने उद्योग में प्रवेश किया, तो उनका ध्यान खुद को साबित करने और अधिक से अधिक फिल्मों में काम करने पर था।

"एक दशक के बाद, यदि आप टिकने में सक्षम हैं, तो यह पुनर्निमाण के सवाल के बारे में भी है, जो कि पुरुष प्रधान उद्योग में बहुत डरावना है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में हमारे पास मेरे अलावा कई महान अभिनेत्रियाँ हैं जो' हमने भी बड़े कदम उठाए हैं."इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि मैंने बड़े सुपरस्टारों के साथ फिल्में की हैं और वे सभी सफल फिल्में हैं, मेरा एक करियर भी है जो मैंने खुद को एक अभिनेता के रूप में साबित करने के लिए किया है क्योंकि मुझे लगता है कि एक अभिनेता की लंबी उम्र होती है यह तभी संभव है जब वे बार-बार अपनी प्रतिभा साबित करें,'' करीना ने कहा।

अभिनेता ने आगे कहा कि भाग्य ने उनकी सफलता में भूमिका निभाई और साथ ही, यह कुछ नया करने की उनकी उत्सुकता के कारण भी था।

"हर पांच साल में, मैं पीछे मुड़कर देखता हूं और कहता हूं, 'अब मुझे कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए क्या करना चाहिए?' क्योंकि यह सिर्फ वहां मौजूद रहने और सफल फिल्मों का हिस्सा बनने के बारे में नहीं है, यह एक विरासत रखने और छोड़ने के बारे में है।"मैं एक ऐसे परिवार से आता हूं जहां मुझे चुनौतियां मिली हैं और मुझे हमेशा लगता है कि वे बहुत अद्भुत हैं लेकिन मुझे कहीं न कहीं अपनी छाप छोड़ने की जरूरत है। अगर यह दीर्घायु नहीं है, तो यह कैसे होगा और मैं कैसे जा रहा हूं अंत करना?" उसने कहा।

करीना ने अपने दो प्रशंसक-पसंदीदा किरदारों - करण जौहर की "कभी खुशी कभी गम..." की पू और इम्तियाज अली निर्देशित "जब वी मेट" की गीत के बारे में भी बात की।

“जब हम पू कर रहे थे, तो कम से कम मैं करण के निर्देशों का पालन कर रहा था। मुझे पता था कि यह एक बहुत ही मजेदार किरदार था, लेकिन वास्तव में किसी ने नहीं सोचा था कि 25 साल बाद भी आपके पास उसी पर आधारित किरदार होंगे... मुझे लगता है कि जब आप यह कहने के इरादे से निकलते हैं कि हमें इस किरदार को महान बनाना है या यह अद्भुत होना चाहिए, यह शानदार होगा। जादू... यह तो होना ही है। आप वास्तव में कभी नहीं जानते कि आप इसे कब बना रहे हैं," उसने कहा।जब "जब वी मेट" रिलीज़ हुई, जिसमें उन्होंने शाहिद कपूर के साथ अभिनय किया, तो अभिनेता ने कहा कि उनका ध्यान "टशन" पर अधिक था, जो कि एक्शन फिल्म थी, जिसमें सैफ अली खान, अक्षय कुमार और अनिल कपूर भी थे।

"मैं 'टशन' की शूटिंग एक साथ ('जब वी मेट' के साथ) कर रहा था। 'टशन' वास्तव में एक बड़ी फिल्म की तरह थी क्योंकि इसमें अक्षय कुमार, अनिल (कपूर) जी, सैफ अली खान थे और यह एक YRF फिल्म थी। जबकि 'जब वी मेट', ऐसा लगा जैसे हम नए थे। उन्होंने एक ही फिल्म की थी और उस समय इससे कोई बड़ा नाम नहीं जुड़ा था।

"मैं हमेशा से कहता था, 'टशन' अद्भुत होने वाला है।" मैं इस बॉडी (साइज-जीरो फिगर) पर काम कर रही हूं, मैं अपनी एक्शन फिल्म करने जा रही हूं।'"जब वी मेट" रिलीज होने के बाद करीना ने कहा कि लोगों ने इसे "टशन" से कहीं ज्यादा पसंद किया।

"आप सोचते हैं, 'हर कोई इसे (टशन) देखने जा रहा है, लेकिन हर किसी ने वह (जब वी मेट) देखा'। इसलिए, कोई वास्तविक योजना नहीं थी। मुझे लगता है कि जादू बस होना चाहिए। इसकी योजना नहीं बनाई जा सकती, और हम कहते हैं इसे बनाया नहीं जा सकता,'' उन्होंने आगे कहा।

करीना ने कहा कि उन्होंने खुद को कभी भी सिर्फ एक ब्रांड के रूप में नहीं बल्कि एक भावुक कलाकार के रूप में देखा। वह अपनी सफलता का श्रेय अपने प्रशंसकों को देती हैं और उम्मीद करती हैं कि वे अलग-अलग विकल्प चुन सकें जो भविष्य के फिल्म महोत्सव का हिस्सा बन सकें।“मैं चाहता हूं कि लोग मेरा काम, मेरी फिल्में देखें और जानें कि मैं एक ऐसा अभिनेता हूं जो अपने काम के प्रति बहुत भावुक है। मैं एक ऐसा अभिनेता हूं जिसे उनके प्रशंसकों ने प्यार दिया है। मैं 25 साल बाद जहां हूं, सिर्फ उन्हीं की वजह से हूं।

"लोग मुझे उन भूमिकाओं में देखना पसंद करते हैं क्योंकि किसी न किसी तरह से जनता से जुड़ाव होता है, उन्हें ऐसा लगता है... यह जुड़ाव है जिसकी मैं वास्तव में सराहना करता हूं। और मुझे नहीं पता कि कैसे। जब मैं योजना बना रहा हूं अगले 25, उम्मीद है कि इसमें और भी फिल्में होंगी जो यहां सिनेमाघरों में चलेंगी और लोग विभिन्न भूमिकाओं में इसका आनंद लेंगे,'' उन्होंने कहा।