नई दिल्ली, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने गुरुवार को कहा कि वह जल्द ही आईपी के पास एक कैक्टस गार्डन बनाएगी। एक्सटेंशन का देशबंधु अपार्टमेंट 50.48 लाख रुपये की लागत से, जिसमें कैक्टस की 15 किस्में प्रदर्शित होंगी।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, यह एमसीडी द्वारा अपनी तरह का पहला और दिल्ली में दूसरा कैक्टस गार्डन होगा।

केंद्र की अमृत 2.0 योजना के तहत जिस क्षेत्र पर कैक्टस गार्डन बनाया जा रहा है वह 1.45 एकड़ में फैला है। कैक्टस गार्डन का निर्माण इसी साल सितंबर तक पूरा हो जाएगा.

उक्त उद्यान में कैक्टस की कुल 15 प्रजातियाँ प्रदर्शित की जाएंगी, जिसमें ग्राफ्टेड साधारण हेलियो कैक्टस के 550 पौधे, रंगीन ग्राफ्टेड साधारण हेलियो कैक्टस के 200 पौधे, फेरलो कैक्टस के 20 पौधे, कैप के साथ मेलो कैक्टस के 50 पौधे शामिल होंगे। जड़ पर कैक्टस के 500 पौधे।

परियोजना का केंद्रबिंदु 10x10 मीटर का एक अत्याधुनिक पॉली हाउस है, जो कैक्टि के लिए इष्टतम विकास की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए उन्नत तापमान और जल नियंत्रण प्रणालियों से सुसज्जित है।

इसके अतिरिक्त, पार्क 10 प्रबलित कंक्रीट बेंचों, एक घास के लॉन और आगंतुकों के आराम और बढ़ी हुई हरियाली के लिए पेड़ों और झाड़ियों के टोपरी वृक्षारोपण से सुसज्जित होगा।

बयान में कहा गया है, "दिल्ली नगर निगम शहर में हरित आवरण बढ़ाने के लिए विभिन्न नई परियोजनाओं पर काम कर रहा है। हम दिल्ली में विभिन्न पार्क और उद्यान विकसित कर रहे हैं जो निवासियों के लिए मनोरंजन और पिकनिक स्पॉट के रूप में उभरेंगे।"