नई दिल्ली, केंद्र ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 1,563 एनईईटी-यूजी, 2024 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स देने का निर्णय रद्द कर दिया गया है और उन्हें दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। 23 जून को परीक्षण.

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की अवकाश पीठ को केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के वकील ने बताया कि जिन छात्रों को अनुग्रह अंक दिए गए थे, उन्हें दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा।

अदालत ने कहा कि वह दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक नहीं लगाएगी।

यदि 1,563 में से अभ्यर्थी दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहते हैं तो उनके पहले के अंक, अनुग्रह अंकों के बिना, परिणामों के प्रयोजनों के लिए दिए जाएंगे।

केंद्र ने कहा कि पुन: परीक्षा के परिणाम 30 जून को घोषित किए जाएंगे और एमबीबीएस, बीडीएस, अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी।

दलीलों पर ध्यान देते हुए, पीठ ने कहा कि ग्रेस मार्क्स देने के मुद्दे पर एडटेक फर्म फिजिक्स वाला के मुख्य कार्यकारी अलख पांडे द्वारा दायर याचिका सहित सभी याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुनवाई की जाएगी।

इनमें प्रश्न पत्र लीक और अन्य कदाचार के आरोप के कारण NEET-UG, 2024 को रद्द करने की मांग वाली याचिकाएं भी शामिल हैं।

एनटीए द्वारा 5 मई को 4,750 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी और लगभग 24 लाख उम्मीदवारों ने इसमें भाग लिया था। परिणाम 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन 4 जून को घोषित किए गए, क्योंकि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पहले ही पूरा हो गया था।

प्रश्नपत्र लीक और 1,500 से अधिक मेडिकल अभ्यर्थियों को अनुग्रह अंक देने जैसे आरोपों के कारण सात उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय में विरोध प्रदर्शन और मामले दायर किए गए हैं।

एनटीए के इतिहास में अभूतपूर्व रूप से 67 छात्रों ने पूर्ण 720 अंक प्राप्त किए, जिसमें हरियाणा के फरीदाबाद के एक केंद्र से छह का नाम सूची में शामिल है, जिससे अनियमितताओं का संदेह पैदा हो गया है।

कथित अनियमितताओं की जांच की मांग को लेकर 10 जून को दिल्ली में सैकड़ों छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। यह आरोप लगाया गया है कि ग्रेस मार्क्स ने 67 छात्रों को शीर्ष रैंक साझा करने में योगदान दिया।

देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा एनईईटी-यूजी परीक्षा आयोजित की जाती है।