नई दिल्ली, नेटफ्लिक्स हिट "स्क्विड गेम" और अब "स्टार वार्स: द एकोलाइट" में अपनी भूमिका के लिए विश्व स्तर पर जाने जाने वाले दक्षिण कोरियाई सुपरस्टार ली जंग जे का कहना है कि सोशल मीडिया के युग में एक अभिनेता बनना उनके लिए खुशी की बात है। दुनिया भर के दर्शकों के साथ वास्तविक समय में बातचीत करने के लिए।

ली ने कहा कि 1990 के दशक में उनके पदार्पण के बाद से दुनिया बहुत बदल गई है। उन्होंने एक मॉडल के रूप में शुरुआत की और टीवी नाटक "सैंडग्लास" से अभिनय में कदम रखा। उन्हें सफलता 1998 की फिल्म "एन अफेयर" से मिली।

"स्क्विड गेम", जिसका प्रीमियर 2021 में हुआ और एक त्वरित वैश्विक घटना बन गई, एक उपहार है जो 51 वर्षीय व्यक्ति के लिए दिया जाता रहता है, जो अब "द एकोलाइट" के साथ बहुत दूर आकाशगंगा की यात्रा कर रहा है, जिसकी स्ट्रीमिंग जारी है भारत में डिज़्नी+हॉटस्टार।

"अभिनेताओं के लिए, यह एक बड़ी खुशी की बात है कि दुनिया कैसे बदल गई है और एक देश से दूसरे देश में, यह अब बहुत करीब महसूस होता है। हमारे पास बहुत सारे नए प्रकार के मीडिया और सोशल नेटवर्क हैं जो हमें अपने प्रशंसकों के करीब महसूस करने की अनुमति देते हैं, भले ही हम शारीरिक रूप से बहुत दूर हो सकता है। मुझे लगता है कि इस समय में एक अभिनेता बनना वास्तव में एक बहुत बड़ी खुशी है," ली ने सियोल के एक दुभाषिया के माध्यम से ज़ूम साक्षात्कार में बताया।

"अगर मैं 90 के दशक की शुरुआत के बारे में सोचूं, जब मैंने पहली बार एक अभिनेता के रूप में शुरुआत की थी, तो मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी अपने प्रशंसकों के इतना करीब महसूस किया था। अब, मुझे वास्तविक समय में अपने प्रशंसकों के साथ बहुत करीब से अपनी खुशी साझा करने का मौका मिलता है। प्रशंसक। दुनिया बहुत बदल गई है... हमारे पास यह एक श्रृंखला है जिस पर हमने काम किया है और इसके माध्यम से मुझे दुनिया भर के इतने सारे दर्शकों से मिलने का मौका मिलता है, इससे मुझे बहुत खुशी मिलती है।"

ली, जिनकी "द हाउसमेड" और "हंट" (उनकी निर्देशित पहली फिल्म) जैसी फिल्में पिछले कुछ वर्षों में कान्स फिल्म फेस्टिवल में पहुंची हैं, उन्होंने लोकप्रिय कोरियाई नाटक "चीफ ऑफ स्टाफ" में भी अभिनय किया है।

लेकिन यह "स्क्विड गेम" ही था जिसने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय लोकप्रियता, प्रशंसा और प्रशंसा दिलाई। नेटफ्लिक्स सर्वाइवल थ्रिलर में, अभिनेता ने मुख्य नायक सियोंग गी हुन की भूमिका निभाई, जो एक असफल जुआरी है, जिसे एक घातक प्रतियोगिता का हिस्सा बनने के लिए भर्ती किया जाता है। श्रृंखला ने उन्हें प्राइमटाइम एमी अवार्ड, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड और क्रिटिक्स चॉइस टेलीविज़न अवार्ड जैसे पुरस्कार दिलाए।

"द एकोलिटे" की निर्माता लेस्ली हेडलैंड ने इस बारे में बात की है कि कैसे उन्होंने "स्क्विड गेम" देखने के दौरान ली को श्रृंखला के लिए उपयुक्त पाया।

अपने नए शो में, ली ने एक सम्मानित जेडी मास्टर सोल की भूमिका निभाई है, जिसे एक चौंकाने वाले अपराध की जांच करनी है जो उसे अपने अतीत के एक खतरनाक योद्धा (अमांडला स्टेनबर्ग द्वारा अभिनीत) के खिलाफ खड़ा करता है। जैसे-जैसे अधिक सुराग सामने आते हैं, वे एक अंधेरे रास्ते पर आगे बढ़ते हैं जहां भयावह ताकतें प्रकट करती हैं कि सब कुछ वैसा नहीं है जैसा दिखता है।

जेडी मास्टर की भूमिका निभाना, जो "स्टार वार्स" ब्रह्मांड में प्रमुख नेताओं और विद्वानों को दी जाने वाली रैंक है, ली के लिए बहुत मजेदार और एक शानदार अनुभव था।

"एक अभिनेता बनना कभी-कभी आसान नहीं होता है, लेकिन इसके कुछ बड़े फायदे हैं और उनमें से एक यह है कि मुझे बहुत सारे किरदार निभाने को मिलते हैं और ऐसा करने से, मुझे कई वास्तविक जीवन के लोगों का अध्ययन करने और अप्रत्यक्ष रूप से उनके स्थान पर जीवन का अनुभव करने का मौका मिलता है।

"'स्टार वार्स' यूनिवर्स में जेडी मास्टर की भूमिका निभाने का अनुभव उनमें से एक है। किरदार की तैयारी के दौरान और शो में काम करते समय और अब (पत्रकारों से बात करते हुए) इन साक्षात्कारों के माध्यम से मुझे बहुत मज़ा आया।" उसने जोड़ा।

ली और स्टेनबर्ग के अलावा, "द एकोलाइट" में मैनी जैसिंटो, डैफने कीन, चार्ली बार्नेट, जोडी टर्नर-स्मिथ, रेबेका हेंडरसन, डीन-चार्ल्स चैपमैन, जूनास सुओटामो और कैरी-ऐनी मॉस शामिल हैं।

हेडलैंड ने पहले दो एपिसोड का निर्देशन किया जबकि निर्देशक कोगोनाडा ने एपिसोड तीन और सात की जिम्मेदारी ली। चौथे और पांचवें एपिसोड का निर्देशन एलेक्स गार्सिया लोपेज़ ने किया था, छठे और आठवें एपिसोड का निर्देशन हेनेले कुल्पेपर द्वारा किया गया था।

पुरस्कार विजेता संगीतकार माइकल एबेल्स, जो "गेट आउट" और "अस" में अपने काम के लिए जाने जाते हैं, ने "द एकोलाइट" बनाया।