दोहा [कतर], फीफा विश्व कप 2026 और एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) एशियाई कप 2027 प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफायर राउंड दो का आखिरी मैच भारत के लिए एक मेक या ब्रेक मुकाबला है, जो घर से दूर एशियाई चैंपियन कतर का सामना करेगा। मंगलवार, एक ऐसे लक्ष्य के साथ जो भारतीय फुटबॉल इतिहास की दिशा बदल सकता है।

बीते समय में भारत इससे पहले कभी भी विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह नहीं बना सका था। उनकी उम्मीदें इस बार भी जीवित हैं, लेकिन उन्हें हकीकत में बदलना रूबिक क्यूब के त्वरित समाधान से कम जटिल नहीं हो सकता है।

विश्व कप के लिए भारत का क्वालीफिकेशन अभियान अब तक निराशाजनक रहा है, कुवैत में 1-0 की जीत ने उन्हें अफगानिस्तान (0-0 दूर) और कुवैत (घरेलू मैदान पर 0-0) के खिलाफ ड्रा से पहले काफी उम्मीदें दी हैं। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कतर (घर पर 0-3) और अफगानिस्तान (घर पर 1-2) के खिलाफ हार ने उनके लिए एक कठिन चुनौती खड़ी कर दी है।

जबकि वे अभी भी कई मैचों में पांच अंकों के साथ ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर हैं, उन्हें अब एएफसी एशियाई कप 2023 के मौजूदा चैंपियन के खिलाफ परिणाम सुनिश्चित करना होगा, और बाद में कुवैत और अफगानिस्तान के बीच मैच में अनुकूल स्कोरलाइन की उम्मीद करनी होगी। दिन।

यदि उन्हें अपने मेजबानों के खिलाफ ड्रॉ मिलता है, तो ब्लू टाइगर्स कुवैत और अफगानिस्तान के बीच खेल में भी यही उम्मीद करेंगे। हालाँकि, अगर भारत कतर को हरा देता है तो समीकरण आसान हो जाएगा, हालाँकि उस उपलब्धि को हासिल करने का कार्य प्राथमिक नहीं है।

भारत के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक कतर के खिलाफ खेल में जीत हासिल करने के लिए अपने खिलाड़ियों में पैदा की गई मानसिकता पर भरोसा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "पिछले पांच वर्षों में, हमने टीम के भीतर आशा पैदा की है, जो पहले कभी नहीं थी। मुझे लड़कों पर गर्व है कि जब वे पिच पर उतरते हैं तो कितने आश्वस्त होते हैं।"

"मैंने उनसे कहा है कि उन्हें केवल खेल का आनंद लेना है, अपने देश पर गर्व करना है और उन अवसरों का लाभ उठाना है जो 1.4 अरब लोगों को खुश करेंगे। यह हमारे लिए कल के 90 मिनट के बारे में है।" और यदि आवश्यकता पड़ी तो हम मैदान पर मरने के लिए भी तैयार हैं।"

भारत के मिडफील्डर ब्रैंडन फर्नांडिस ने अपने गफ़र के शब्दों को दोहराते हुए वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत के महत्व पर जोर दिया।

"हम जानते हैं कि यह खेल हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसलिए हर खिलाड़ी देश के लिए लड़ेगा। हम यहां देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए हैं, और हम एक टीम के रूप में वहां जाएंगे और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। यह 11-बनाम है- कल 11, और फुटबॉल में कुछ भी संभव है, हमें कड़ी मेहनत करनी होगी, और यदि हम ऐसा करते हैं, तो हम अंत में इससे कुछ हासिल कर सकते हैं," ब्रैंडन ने कहा।

हालाँकि, आशा की गुंजाइश है। कतर, जिसने पहले ही पांच मैचों में 13 अंकों के साथ ग्रुप ए में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है, ने एक युवा टीम की घोषणा की है। मार्च में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने वाले हसन अल-हायदोस और फारवर्ड अकरम अफीफ का नाम इसमें नहीं है।

मैरून के खिलाफ अफगानिस्तान का गतिरोध निश्चित रूप से भारतीयों को 11 जून को अपने मेजबानों के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करेगा, हालांकि ब्लू टाइगर्स का अपना एक मकसद है - 2019 में विश्व कप क्वालीफायर के उसी चरण में अपने मेजबानों के खिलाफ बिना सुनील के गोल रहित ड्रा। छेत्री.

भारत के लिए, यह मैच एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक होगा, जहां छेत्री उनकी योजनाओं का हिस्सा नहीं होंगे। पूर्व ब्लू टाइगर्स करिश्माई स्ट्राइकर और कप्तान ने पिछले हफ्ते कोलकाता में कुवैत के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर के बाद अपने 19 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया। '

हालाँकि, स्टिमैक ने पूर्व भारतीय कप्तान के बारे में ज्यादा चर्चा करने से बचते हुए किसी व्यक्ति के बजाय टीम पर ध्यान केंद्रित करने का विकल्प चुना।

"हम इसके (छेत्री की अनुपस्थिति) के बारे में नहीं सोच रहे हैं। हमने पिछले पांच वर्षों में उनके बिना कई मैच खेले हैं और हमने दिखाया है कि हम संयमित तरीके से खेल सकते हैं। हमारे पास टीम में अन्य नेता हैं, जिनकी अब जरूरत है।" आगे बढ़ने के लिए,” उन्होंने कहा।

स्टिमैक ने कहा, "बेशक, सुनील में कुछ महान गुण हैं - उनका व्यक्तित्व, नेतृत्व कौशल, फुटबॉल की गुणवत्ता, लेकिन मैं इस पर वापस नहीं जा रहा हूं। यह टीम के बारे में है, किसी व्यक्ति के बारे में नहीं।"

हर किसी के मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि प्रतिष्ठित नंबर 11 की जगह कौन लेगा?

जब इगोर स्टिमक से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कुवैत मैच की पूर्व संध्या पर मजाक में समस्या के संभावित समाधान का संकेत दिया था। जबकि उन्होंने उस सवाल का जवाब अपने ही जवाबी सवाल से दिया था - "कौन कहता है कि आपको स्ट्राइकर के साथ खेलना होगा?" - यह देखना बाकी है कि ब्लू टाइगर्स इस समीकरण को किस प्रकार अपनाते हैं।